INS Arighat Commission: भारत की नौसैनिक ताकत में कई गुना बढ़ोतरी होने वाली है. स्वदेशी परमाणु पनडुब्बी जल्द ही नौसेना में शामिल होगी. भारत की दूसरी परमाणु ऊर्जा से चलने वाली बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बी एसएसबीएन आईएनएस अरिघात को (गुरुवार 29 अगस्त 2024) को विशाखापत्तनम में शामिल किए जाने की संभावना है.


इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की दूसरी परमाणु पनडुब्बी आईएनएस अरिघात के कमीशनिंग समारोह की तैयारियां अपने आखिरी चरण में हैं. दरअसल, आईएनएस अरिघात भारत के पहले एसएसबीएन आईएनएस अरिहंत का अपग्रेड वर्जन है. इसमें कई तरह के नए अपग्रेड किए गए हैं.


INS Arighat में किए गए नए अपग्रेड


वहीं, ये परमाणु पनडुब्बियां चार-एसएसबीएन परियोजना का हिस्सा हैं. इसके अलावा दो और पनडुब्बियां, जिन्हें वर्तमान में एस4 और एस4 नाम दिया गया है, अभी उन पर काम चल रहा है. अपने पुराने वर्जन INS अरिहंत की तरह INS अरिघात भी 3,500 किलोमीटर से ज़्यादा रेंज वाली चार परमाणु-सक्षम K-4 SLBM पनडुब्बी से लैस बैलिस्टिक मिसाइल या लगभग 750 किलोमीटर की रेंज वाली बारह K-15 SLBM ले जा सकता है.


इसके अलावा के-15 मिसाइल को रणनीतिक परमाणु हथियार से भी लैस किया जा सकता है. इन मिसाइल प्रणालियों के अलावा, अरिघात को टॉरपीडो से भी लैस किया जाएगा.


 2017 को INS अरिघात किया गया था लॉन्च


साल 2017 में लॉन्च होने के बाद से ही यह पनडुब्बी विशाखापत्तनम के शिप बिल्डिंग सेंटर (एसबीसी) में निर्माण और टेस्टिंग प्रक्रिया में चल रही है. आईएनएस अरिघाट की कमीशनिंग के साथ, भारत अपने परमाणु पनडुब्बी के प्रोग्राम में तेजी से आगे बढ़ रहा है. वहीं, दूसरी एसएसबीएन, आईएनएस अरिघात के नौसेना में शामिल होने के साथ ही भारत का परमाणु पनडुब्बी कार्यक्रम एक महत्वपूर्ण मील के पत्थर पर पहुंच गया है.


जानिए INS अरिघात की क्या है विशेषताएं?


आईएनएस अरिघात की लंबाई 111.6 मीटर, चौड़ाई 11 मीटर और ऊंचाई 9.5 मीटर है. आईएनएस अरिघात सतह पर 12-15 नॉट्स (22-28 किमी/घंटा) की अधिकतम गति और पानी के अंदर 24 नॉट्स (44 किमी/घंटा) तक की स्पीड पकड़ सकती है. आईएनएस अरिघात 750 किलोमीटर की रेंज वाली के-15 मिसाइलों से लैस होगी. इसका वजन 6 हजार टन है.


आईएनएस अरिघात समुद्र के भीतर मिसाइल हमला करने में सक्षम है. इसके अलावा सोनार सिस्टम प्रणाली, समुद्री मिसाइलें जैसी सुरक्षा व्यवस्था से लैस है.


ये भी पढ़ें: Karnataka Premium Liquor prices : इस राज्य में प्रीमियम शराब हुई और सस्ती, चीयर्स करने वालों के लिए आई गुड न्यूज