INS Brahmaputra Incidence: भारतीय नौसेना के जहाज आईएनएस ब्रह्मपुत्र पर एक हादसा हुआ है जिसमें सेना के एक जवान की जान चली गई. ये हादसा शनिवार (08 अप्रैल) को एक ऑपरेशन के दौरान हुआ है. 23 साल की उम्र के मोहित हल आर्टिफिसर 4 ने समुद्र में ऑपरेशन के दौरान आईएनएस ब्रह्मपुत्र पर चोटों के कारण दम तोड़ दिया.


इस हादसे को लेकर भारतीय नौसेना के नाविक की मौत के कारणों की जांच के लिए बोर्ड ऑफ इंक्वायरी के आदेश दे दिए हैं. तीन साल पहले एक हादसे में एक अन्य नौसेना की जवान की मौत हो गई थी. सुरेन्द्रनगर के लीलापुर में रहने वाले कुलदीप थड़ोदा आईएनएस ब्रह्मपुत्र यूनिट में मुंबई में कार्यरत थे.


तीन साल पहले हादसे में जवान की मौत


28 जुलाई 2021 को जब शिप पोरबंदर से मुंबई की तरफ जा रहा था, तभी शिप का रडार इंजन चालू करने के दौरान किसी कारण से कुलदीप का पैर फिसल गया था और इंजन के रडार के चक्र में आ गया था. इसके चलते उनके दोनों पैरों में चोट आई थी. कुलदीप को तुरंत ही इलाज के लिए राजकोट की निजी अस्पताल ले जाया गया था, जहां इलाज के दौरान कुलदीप ने आखिरी सांस ली.


भारत के पास शिवालिक क्लास, तलवार क्लास और ब्रह्मपुत्र क्लास में कुल मिलाकर 12 फ्रिगेट्स हैं. सबसे भारी और अत्याधुनिक 6200 टन वाले शिवालिक क्लास फ्रिगेट हैं. ये ऐसे जंगी जहाज होते हैं जिनका मुख्य काम हमला करना ही है. आजकल स्टील्थ गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट्स होते हैं, जिनमें मिसाइलों को तैनात किया जाता है.


ये भी पढ़ें: INS Vikrant Bell: आईएनएस विक्रांत को पुराना घंटा वापस मिला, 1961 से 1997 तक रहा है कई जंगों का साक्षी