नई दिल्ली: ऑपरेशन समुद्र-सेतु के तहत भारतीय नौसेना का आईएनएस मगर युद्धपोत मालद्वीप की राजधानी माले से 200 लोगों को लेकर कोच्चि के लिए रवाना हो गया है. साथ ही पहला युद्धपोत आईएनएस जलाश्व 698 लोगों को लेकर रविवार की सुबह कोच्चि पहुंच गया.


भारतीय नौसेना के प्रवक्ता, कमांडर विवेक मधवाल के मुताबिक भारी बारिश और खराब मौसम के बावजूद आईएनएस मगर 202 भारतीयों को लेकर माले से रविवार शाम को निकल गया. इस जत्थे में 24 महिलाएं (जिनमें दो गर्भवती महिलाएं हैं) और दो बच्चे हैं. युद्धपोत में चढ़ने से पहले सभी भारतीयों का मेडिकस स्क्रीनिंग हुआ और उनके सभी सामान को डिसइंफेक्ट किया गया.


साथ ही शुक्रवार को माले से 698 लोगों को लेकर चला आईएनएस जलाश्व रविवार की सुबह कोच्चि पहुंच गया. यहां पर सभी लोगों को 14 दिन के लिए कोरांटीन किया जाएगा. उसके बाद ही कोरोना नेगिटेव पाए जाने के बाद ही उन्हें घर जाने की इजाजत होगी.


इस बीच नौसेना ने मिशन-सागर के तहत आईएनएस केसरी को भी मालद्वीप, मॉरीशस, सेसेल्स, मेडागास्कर और कोमोरोस रवाना कर दिया है. इस युद्धपोत में इन मित्र-देशों के लिए कोविड-19 से जुड़ी एचसीक्यू टेबलेट, दवाईयां और खाने का सामान है. साथ ही खास आयुर्वेदिक औषधियां और मेडिकल जरूरत का सामान भी है. इसके तहत कुल 600 टन खाने का सामान मालद्वीप के लिए है.


कमांडर मधवाल के मुताबिक, मिशन-सागर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘सागर’ (सिक्योरिटी एंड ग्रोथ फॉर ऑल इन रिजन) प्रोजेक्ट के तहत लांच किया गया है जिसमें हिंद महासागर के सभी मित्र देशों के साथ संबंधों को मजबूत करना है.