INS Nishank and Akshay Retired: भारतीय नौसेना के दो कॉर्वेट युद्धपोत INS निशंक और INS अक्षय शुक्रवार को रिटार्यड हो गए हैं. यह दोनों जहाज भारतीय नौसेना में बीते 32 सालों से अपनी सेवाएं दे रहे थे. ऑपरेशन तलवार और ऑपरेशन पराक्रम में इन्होंने हिस्सा लिया था. मुंबई के नेवल डॉकयार्ड में एक पारंपरिक समारोह के दौरान 22 मिसाइल वेसल स्क्वाड्रन INS निशंक और 23 पैट्रोल वेसल स्क्वाड्रन INS अक्षय को सेवामुक्त कर दिया गया है. इसके साथ ही इनका नौसेना में 32 सालों से चला आ रहा सफर समाप्त हो गया है.


आईएनएस निशंक और आईएनएस अक्षय को जॉर्जिया के पोटी शिपयार्ड में बनाया गया था. आईएनएस निशंक एक हाई स्पीड मिसाइल क्राफ्ट है जिसे 12 सितंबर, 1989 को कमीशन किया गया था. वहीं इसके एक साल बाद आईएनएस अक्षय को 10 दिसंबर, 1990 में भारतीय नौसेना का हिस्सा बनाया गया था.






कई ऑपरेशन में हुए हैं शामिल


नौसेना की ओर से कहा गया है कि यह दोनों युद्ध पोत बीते 32 सालों से नौसेना के लिए एक्टिव थे. इस दौरान उन्होंने कारगिल युद्ध के दौरान ऑपरेशन तलवार और 2001 में ऑपरेशन पराक्रम सहित कई नौसैनिक अभियानों में भाग लिया. यहां तक की उरी हमलों के बाद जब भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव का माहौल था, तब आईएनएस निशंक को तैनात किया गया था.


इन युद्ध पोतों पर काम कर चुके और इसकी कमान संभालने वाले कई अधिकारी इसके डीकमिशनिंग समारोह के दौरान मौजूद रहे. नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया. उन्होंने 1995-96 तक आईएनएस निशंक की कमान संभाली थी. वहीं मई 1996 में आईएनएस अक्षय की कमान संभालने वाले एम गोपीनाथ भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहे.


इसे भी पढ़ेंः
Visa Case: कार्ति चिदंबरम को अग्रिम जमानत देने से कोर्ट का इनकार, जानिए क्या है पूरा मामला


Sidhu Moose Wala Murder: कैसे गैंगस्टर बना लॉरेन्स बिश्नोई, कौन-कौन गैंग में है शामिल? जानें उसके दुश्मनों के बारे में