INSACOG Monitoring Data: देश में बढ़ते Covid​-19 के मामलों को देखते हुए, भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) अगले हफ्ते देश में जीनोमिक डेटा वेरिएंट की समीक्षा करेगा. सूत्रों ने शनिवार को न्यूज एजेंसी एएनआई (ANI) को इसकी जानकारी दी है.


INSACOG को संयुक्त रूप से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और जैव प्रौद्योगिकी विभाग (DBT) द्वारा वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के साथ शुरू किया गया है.


डेटा जांच को लेकर (ICMR) के डॉ समीरन पांडा ने क्या कहा


शुक्रवार को आईसीएमआर (ICMR) के अतिरिक्त महानिदेशक डॉ समीरन पांडा ने कहा,"डर या आतंक एक उपयुक्त COVID महामारी या सार्वजनिक स्वास्थ्य के रूप में काम नहीं करता है. डर कभी भी डेटा के विश्लेषण करने में मदद नहीं करता है, यह किसी उद्देश्य को पूरा नहीं करता. यह बहुत सावधानी से डेटा की जांच करने के बारे में है. इसलिए यदि किसी विशेष साइट से या किसी जिले या राज्य के कुछ जिलों से उतार-चढ़ाव देखी जा रही है तो हमें उस क्षेत्र में किए गए परीक्षणों की संख्या को देखने की जरूरत है. स्थानीय स्तर पर निर्णय लेने के लिए स्थानीय डेटा की सावधानी पूर्वक जांच करने की आवश्यकता है. डॉ पांडा ने स्थानीय या जिला स्तर पर COVID-19 मामलों की बारीकी से निगरानी करने पर जोर दिया. उन्होंने कहा, "डेटा की सावधानीपूर्वक जांच करना स्थानीय स्तर या जिला स्तर पर हमारी प्रासंगिकता कहां हो सकती है ये देखना चाहिए.


तीन महीनों में Covid-19 के सबसे अधिक मामले हुए दर्ज 


जैसा कि देश में Covid ​​​​संक्रमण में वृद्धि देखी जा रही है, दैनिक संक्रमण टैली 8,000 अंक को पार कर गया है. शनिवार को तीन महीनों में सबसे अधिक मामले दर्ज हुए हैं. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, भारत ने पिछले 24 घंटों में 8,329 नए Covid-19 के ​​​​मामले दर्ज किए है जो कि कल की तुलना में 745 और बढ़ गए हैं. इस उछाल के साथ देश में सक्रिय COVID-19 के मामले 40,370 हो गए हैं. यह देश के कुल पॉजिटिव मामलों का 0.09 प्रतिशत है. महाराष्ट्र में शुक्रवार को 3,081 नए Covid ​​​​-19 के मामले दर्ज किए और ज्यादातर मामले अकेले मुंबई से हैं. 


ये भी पढ़ें:-


https://www.abplive.com/news/india/congress-national-herald-money-laundering-case-hold-press-conference-march-will-be-held-on-13-june-ann-2143722/amp


https://www.abplive.com/news/india/maharashtra-rajya-sabha-election-nana-patole-compliments-devendra-fadnavis-for-bjps-election-result-ann-2143793/amp