नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य विभाग ने पत्र जारी कर सभी एसीएस, प्रमुख सचिव, सचिव व कलेक्टरों को ऐहितियात बरतने के निर्देश जारी किये हैं. राज्य सरकार की तरफ से जारी पत्र में स्कूलों के लिए खास गाइडलाइन जारी की गई है, जिसके तहत स्कूलों में भी खास सावधानी के निर्देश दिए गए हैं.


5 मार्च को केंद्र सरकार से मिले पत्र के आधार पर राज्य सरकार ने जन समारोह को भी रद्द करने के निर्देश दिए हैं. पत्र में कहा गया है कि जहां तक संभव हो ऐसे कोई भी कार्यक्रम जहां कई लोग एकत्रित हो वहां जन समारोह को स्थगित कर दिया जाए और उसका आयोजन कोरोना वायरस संक्रमण खत्म होने के बाद ही किया जाए.


छत्तीसगढ़ के दुर्ग में पिछले दिनों एक व्यक्ति के कोरोना वायरस से ग्रसित होने की चर्चा थी, लेकिन जांच रिपोर्ट में व्यक्ति कोरोना वायरस से ग्रसित नही पाया गया है. स्वास्थ्य विभाग अब तक छत्तीसगढ़ के अलग अलग इलाकों से 10 से अधिक लोगों के सैंपल जांच के लिए भेज चुका है. लेकिन अब तक किसी व्यक्ति के कोरोना वायरस से ग्रसित होने की पुष्टि नही हुई है.


इसके बावजूद राज्य सरकार ने एहतियातन निर्देश जारी कर कोरोना वायरस से बचने के कदम उठाए हैं. खास तौर पर शैक्षणिक संस्थानों को निर्देश जारी करते हुए कुछ खास बातों का ध्यान रखने की सलाह दी गई है. जिसमें लगातार हाथ धोना, छींकते या खांसते समय मुंह पर रुमाल रखने जैसे सामान्य बर्ताव के अलावा बीमार छात्र को स्कूल ना आने की सलाह दी गई है.


साथ ही प्रशासन को इस बात का ध्यान रखने की हिदायत दी गई है कि कोरोना वायरस के खतरे के टलने तक किसी प्रकार के जन समारोह ना हों. इससे पहले छत्तीसगढ़ की भूपेष बघेल सरकार ने होली मिलन समारोह आयोजित ना करने का फैसला किया था.


ये भी पढ़ें:


महात्मा गांधी की दांडी यात्रा के 90 साल पर कांग्रेस का पदयात्रा कार्यक्रम, सोनिया, राहुल समेत सभी बड़े नेता होंगे शामिल