Ballistic Missile Agni 4 Successfully Tested: परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम अग्नि-4 मिसाइल (Missile Agni 4) का स्ट्रेटेजिक फोर्स कमांड (एसएफसी) ने सोमवार को सफल परीक्षण किया. इंटरमीडिएट रेंज बैलेस्टिक मिसाइल (Intermediate Range Ballistic Missile) का ये टेस्ट ओडिशा के एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से किया गया.


रक्षा मंत्रालय ने एक संक्षिप्त बयान जारी करते हुए कहा कि अग्नि-4 का सफल परीक्षण भारत की 'क्रेडिएबल मिनिमम डिटरेंस' यानि   विश्वसनीय न्यूनतम प्रतिरोधक क्षमता नीति की पुष्टि करता है. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, अग्नि-4 का परीक्षण शाम 7.30 बजे किया गया. ये एक रुटीन ट्रेनिंग टेस्ट था जिसे एसएफसी के तत्वाधान में किया गया. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, इस लॉन्च से अग्नि मिसाइल के ऑपरेशन्ल पैरामीटर के साथ-साथ मिसाइल सिस्टम की विश्वसनीयता भी दर्शाती है.






अग्नि-4 अग्नि-सीरिज की चौथी श्रेणी की मिसाइल है जिसे डीआरडीओ (DRDO) ने तैयार किया है और जिसकी रेंज करीब 4000 किलोमीटर है. ये मिसाइल एसएफसी के आयुध-स्टोर का हिस्सा है. एसएफसी देश की टाई-सर्विस यानि थलसेना, वायुसेना और नौसेना की साझा कमान है जो सीधे पीएमओ यानि प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के अधीन है. एसएफसी की जिम्मेदारी देश के परमाणु हथियार और दूसरे स्ट्रेटेजिक यानि सामरिक-महत्व के हथियारों की देखभाल शामिल है.


Elon Musk's Warning: क्या एलन मस्क तोड़ देंगे ट्विटर से डील? दी ये बड़ी चेतावनी