नई दिल्लीः किसी भी व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक विकास में खेल बहुच अहम योगदान रखते हैं. ऐसे में दुनियाभर में खेलों के प्रति जागरुकता लाने और उसके विकास के लिए हर साल 6 अप्रैल को इंटरनेशनल डे ऑफ स्पोर्ट फॉर डेवलपमेंट एंड पीस (IDSDP) मनाया जाता है. इस दिन दुनियाभर में कई तरह के खेलों का आयोजन किया जाता है.


2013 में हुई थी घोषणा


दरअसल दुनियाभर में खेल की भूमिका और उसके योगदान के प्रति जागरुकता और उसके विकास के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इंटरनेशनल डे ऑफ स्पोर्ट फॉर डेवलपमेंट एंड पीस को मनाए जाने का प्रस्ताव रखा था. इसे पहली बार 23 अगस्त, 2013 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने हर साल मनाए जाने की घोषणा की थी.


पहले ओलंपिक की दिलाता है याद


इसके बाद 6 अप्रैल 2014 से अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति की ओर से मान्यता मिलने के बाद इसे हर साल मनाया जा रहा है. बता दें कि सबसे पहले 1896 को एथेंस (ग्रीस) में 6 अप्रैल के ही दिन पहले ओलंपिक खेलों का आयोजन किया गया था. इसीलिए 6 अप्रैल के दिन इंटरनेशनल डे ऑफ स्पोर्ट फॉर डेवलपमेंट एंड पीस को मनाया जाता है.


IDSDP का उद्देश्य


आज के दिन अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्तर पर खेल संगठनों और खेल के विकास के लिए काम कर रहे संस्थानों को प्रोत्साहित किया जाता है. देश में राष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्तर पर कई तरह के खेल कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. जिसमें भाग लेने वाले खिलाड़ियों का सम्मानित भी किया जाता है. इंटरनेशनल डे ऑफ स्पोर्ट फॉर डेवलपमेंट एंड पीस को मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य खेलों द्वारा सामाजिक परिवर्तन और सामुदायिक विकास को चलाने के साथ ही शांति और समझ को बढ़ावा देने से है.


इसे भी पढ़ेंः
कभी थे शरद पवार के PA, अब बने महाराष्ट्र सरकार में गृहमंत्री, जानें कौन हैं दिलीप वलसे पाटिल


राजस्थान: जोधपुर की जेल से 16 कैदी फरार, जगह-जगह की गई नाकेबंदी