International Mountain Day 2021: पहाड़ प्रकृति का एक महत्वपूर्ण अंग है. हर साल आज के दिन यानी 11 दिसंबर को विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस मनाया जाता है. इस दिन को इसलिए भी मनाया जाता है ताकि आज के दिन दुनियाभर में पर्वतीय क्षेत्रों (Mountainous Regions) के विकास पर बातचीत की जाए. 


बर्फ से ढकी और वन क्षेत्रों से घिरे पहाड़ और खूबसूरत वादियां कुदरत का अनमोल तोहफा है और इसे संरक्षित रखना हमारी जिम्मेदारी है. बता दें कि भारत पहाड़ों का देश है. ये सभी पहाड़ अपने आप में खास है और विभिन्न पशु, पक्षियों का घर भी है. दुनिया में कई लोग अपना जीवन पहाड़ों पर गुजार देते है, पर्वत केवल हमारे पर्यावरण के लिए ही नहीं बल्कि पशु पक्षियों और मानव जाति के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है. 


Gen Bipin Rawat Last Rites: पंचतत्व में विलीन हुए सीडीएस बिपिन रावत, नम आंखों से बेटियों ने किया माता-पिता का अंतिम संस्कार


क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस 


आज के दिन यानी ‘अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस’ को मनाने के पीछे कई खास वजह है. दरअसल इस दिन के बहाने लोग दुनिया में पर्वतों की भूमिका को याद करते हैं और लोगों को जागरूक करते हैं. इस दिन हम लोगों को दुनिया में पहाड़ों की भूमिका और जीवन के इसके प्रभाव को समझने या समझाने का काम करते हैं. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2002 को संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय पर्वत वर्ष घोषित किया था और 2003 के 11 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस मनाने का संकल्प लिया था.


आज के दिन हर साल अलग अलग देशों से कई सारे लोग पहाड़ों के संरक्षण के लिए आगे आते हैं. इसके अलावा आज के दिन संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा पहाड़ों के लिए एक विषय भी तय किया जाता है, जिस पर विभिन्न देश काम करते हैं. 


 Omicron: गुजरात के जामनगर में ओमिक्रोन वेरिएंट से दो और संक्रमित, 3 पहुंची बीमारों की तादाद


कैसे मनाया जाता है आज का दिन


यह दिन पर्वतीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए बेहद ही खास है. आज के दिन अलग-अलग मंचों पर कई प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती है जिससे वहां रह रहे लोगों को जागरूक किया जा सके और ज्यादा से ज्यादा पर्वतों के बारे में बातचीत की जा सके. इस दिन लोग अपनी यात्राओं और अनुभव को लोगों के बीच साझा करते हैं.