International Yoga Day 2024 Highlights: PM मोदी ने बताया योग का फायदा, कहा- 'जीवन से जोड़ेंगे तो मिलेगा हमेशा लाभ'

International Yoga Day 2024 Highlights: इस साल 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. योग दिवस की थीम 'Yoga For Self and Society' (स्वयं और समाज के लिए योग) है.

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 21 Jun 2024 02:39 PM
International Yoga Day 2024: मणिपुर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया

मणिपुर में शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया तथा राज्यपाल अनसुइया उइके और मुख्यमंत्री ने योग कार्यक्रमों में हिस्सा लिया.  राज्यपाल ने अधिकारियों के साथ राजभवन में योग किया. उन्होंने लोगों से जीवन को स्वस्थ्य और संतुलित बनाने के लिए हर रोज योग करने की अपील की.  अनसुइया उइके ने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक पहल की थी और हमारे दैनिक जीवन में योग के महत्व को दर्शाते हुए आज पूरे देश और विश्व में योग दिवस मनाया जा रहा है.' मुख्यमंत्री ने भी इंफाल के खुमान लम्पक इनडोर स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भाग लिया.

International Yoga Day: झारखंड में मनाया गया योग दिवस

झारखंड में शुक्रवार को 10वां अतंरराष्ट्रीय योग दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाया गया. झारखंड की राजधानी रांची के बिरसा मुंडा फन पार्क में आयोजित योग कार्यक्रम में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने भाग लिया. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की झारखंड इकाई के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने भाजपा के कार्यकर्ताओं साथ कांके डैम परिसर में आयोजित योग सत्र में भाग लिया.  झारखंड के मुख्यंत्री चंपई सोरेन और राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने अतंरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी.  

International Yoga Day: असम के मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल योग दिवस में भाग लिया

पूरे देश के साथ असम में भी शुक्रवार को उत्साह के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा और केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल के साथ अन्य नेताओं ने सुबह से ही पूर्वोत्तर राज्य के विभिन्न हिस्सों में आयोजित योग कार्यक्रमों में भाग लिया. शर्मा ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘फिट इंडिया के लिए योग, सभी के लिए योग! 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर तेजपुर में एक समारोह में सम्मिलित हुआ.’’

International Yoga Day: असम के मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल योग दिवस में भाग लिया

पूरे देश के साथ असम में भी शुक्रवार को उत्साह के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा और केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल के साथ अन्य नेताओं ने सुबह से ही पूर्वोत्तर राज्य के विभिन्न हिस्सों में आयोजित योग कार्यक्रमों में भाग लिया. शर्मा ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘फिट इंडिया के लिए योग, सभी के लिए योग! 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर तेजपुर में एक समारोह में सम्मिलित हुआ.’’

International Yoga Day Updates: मानसिक और शारारिक बैलेंस के लिए योग जरूरी- अनुप्रिया पटेल

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा है कि मानसिक और शारीरिक संतुलन के लिए योग बहुत महत्वपूर्ण है. मैं सभी से योग का अभ्यास करने का आग्रह करता हूं. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर उन्होंने योग भी किया.

International Yoga Day Live: योग समाज की बीमारियों का इलाज- बाबा रामदेव

योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा, "योग समाज की सभी बीमारियों और समस्याओं का इलाज है. मैं सभी से आग्रह करता हूं कि वे रोजाना योग करें. पिछले 10 वर्षों में योग ने प्रगति की है." अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बाबा रामदेव ने हरिद्वार में योग किया. 

International Yoga Day 2024: बंगाल राज्यपाल ने भी किया योग

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी वी आनंद बोस ने शुक्रवार को अंतरारष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राजभवन में स्कूली छात्रों और कई अधिकारियों के साथ योग सत्र में भाग लिया. विक्टोरिया मेमोरियल हॉल के परिसर में भी योग सत्र कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें छात्रों ने भाग लिया. पश्चिम बंगाल के कई शैक्षणिक संस्थानों में अतंरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. केंद्रीय विश्वविद्यालय विश्वभारती में रंगमंच विभाग के 'नाट्यघर' में आयोजित एक कार्यक्रम में कई विद्यार्थियों ने योग किया.

International Yoga Day: एनडीआरएफ के कुत्ते ने भी किया योग

जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर में एनडीआरएफ द्वारा प्रशिक्षित एक भारतीय पारिया कुत्ता जिमी भी योग करते हुए देखा गया. एनडीआरएफ की 13वीं बटालियन ने भी योग दिवस सेलिब्रेट किया है.





International Yoga Day: पीएम मोदी ने श्रीनगर से पहले कहां-कहां योग कार्यक्रम का नेतृत्व किया?

पीएम मोदी ने दिल्ली, चंडीगढ़, देहरादून, रांची, लखनऊ, मैसूर और यहां तक कि न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय सहित विभिन्न प्रतिष्ठित स्थानों पर योग दिवस समारोहों का नेतृत्व किया है. 

International Yoga Day Updates: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया योग

राष्ट्रपति भवन ने आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की योग सत्र में भाग लेने की तस्वीरें शेयर की हैं. इन तस्वीरों में राष्ट्रपति को योग करते हुए देखा जा सकता है. राष्ट्रपति भवन ने ट्वीट कर कहा, "अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर संपूर्ण वैश्विक समुदाय, खासतौर भारत के साथी नागरिकों को शुभकामनाएं. योग मानवता को भारत का अद्वितीय उपहार है. बढ़ती जीवनशैली संबंधी समस्याओं को देखते हुए योग आज कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो गया है. योग शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण का एक तरीका है. आइए हम योग को अपने दैनिक जीवन के अभिन्न अंग के रूप में अपनाने का संकल्प लें."





International Yoga Day 2024: पीएम मोदी ने बताए ध्यान लगाने के फायदे

पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि लोग अपनी याद शक्ति या कहें मेमोरी बढ़ाने के लिए टेक्निक डेवलप करते हैं. जब लोग उसको फॉलो करते हैं तो उनकी भी मेमोरी बढ़ती जाती है. वैसे ही किसी भी काम में मन लगाने की आदत, ध्यान केंद्रित करने की आदत, फोकस तरीके से काम करने की आदत उत्तम से उत्तर परिणाम देती है. स्वंय का विकास करती है. कम से कम थकान से ज्यादा से ज्यादा संतोष मिलता है. 


उन्होंने कहा कि एक काम करते हैं और 10 जगह पर हमारा ध्यान भटकता है तो उसकी वजह से थकान होती है. अपने आपको ट्रेन के लिए योग जीवन का एक हिस्सा है. अगर आप योग को अपने जीवन से जोड़ेंग तो मैं पक्के तौर पर मानता हूं कि इससे आपको फायदा होगा. आपकी विकास यात्रा का एक मजबूत पहलू बन जाएगा. 

International Yoga Day: ध्यान हमारे जीवन से जुड़ा हुआ- पीएम मोदी

लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि विश्व समुदाय के लिए, सेल्फ और सोसाइटी के लिए योग का क्या महत्व है. योग जिंदगी की सहज प्रवृत्ति कैसे बने. जैसे टूथब्रश करना और बाल संवारना जीवन का हिस्सा बन जाता है. उतनी ही सहजता से जब योग जीवन से जुड़ता है तो उसका हर पल फायदा मिलता है. 


पीएम मोदी ने कहा कि कभी-कभी जब ध्यान की बात आती है तो ज्यादातर लोगों के मन में ये चल रहा होता है कि ये कोई धार्मिक यात्रा है. कोई अल्लाह को प्राप्त करने का या ईश्वर को प्राप्त करने का या गॉड को प्राप्त करने का कोई साक्षात्कार कार्यक्रम है. तब लोगों को लगने लगता है कि ये मेरे से नहीं हो सकता, क्योंकि मैं तो आम इंसान हूं. हालांकि, ध्यान जो है, वो हमारे फोकस या कहें हमारा चीजों पर कितना ध्यान है, उससे जुड़ा हुआ है. 

International Yoga Day Updates: योग से समाज का निर्माण होगा- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि युग के लिए योग है. योग से ही समाज का निर्माण होगा. योग से अब सबकुछ होगा. योग आगे जा रहा है. योग को लोग दिनचर्या में शामिल करें.

International Yoga Day Live: योग जब जीवन का बनता का हिस्सा तो हर पल होता है लाभ- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, बारिश के कारण कार्यक्रम (एसकेआईसीसी में योग सत्र) में थोड़ी देरी हुई. जब योग स्वाभाविक रूप से जीवन का हिस्सा बन जाता है, तो इसका हर पल लाभ होता है. शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में योग करने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने ये बातें कहीं.

International Yoga Day 2024: कश्मीरी महिलाओं संग पीएम मोदी की सेल्फी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर में कश्मीरी महिलाओं के साथ सेल्फी ली है. उन्होंने इसकी तस्वीरें भी शेयर की हैं. पीएम मोदी कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आयोजित योग कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे थे.





International Yoga Day: डल झील पहुंचकर पीएम ने लोगों के साथ ली सेल्फी

देशभर में आज 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर पीएम मोदी ने श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में योग सेशन का नेतृत्व किया. उन्होंने डल झील के किनारे योग करने वाले लोगों से जाकर मुलाकात भी की. वह लोगों के साथ सेल्फी लेते हुए नजर आए. 





International Yoga Day Updates: श्रीनगर में योग सेशन के प्रतिभागियों से मिले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में योग सेशन के प्रतिभागियों का स्वागत किया. उन्होंने आज सुबह यहां योग सेशन का नेतृत्व किया. पीएम मोदी को प्रतिभागियों से मुलाकात करते हुए देखा जा सकता है. एसकेआईसीसी के बाहर डल झील के किनारे हजारों लोगों ने एक साथ योग किया है.









International Yoga Day Live: योग भारत की आध्यात्मिक क्षमता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा- सिंधिया

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि योग भारत की आध्यात्मिक क्षमता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दृष्टि योग को दुनिया में एक विशेष स्थान दिलाने की थी और हर साल इस दिन दुनिया भर में योग मनाया जाता है. 

International Yoga Day Updates: योग दुनिया में खुशहाली लेकर आई- विदेश मंत्री

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि यह दुनिया भर में योग के प्रति उत्साह और जागरूकता विकसित करने वाली एक प्रेरणा रही है. आज, मुझे यह देखकर बहुत खुशी हुई कि इतने सारे राजदूत और विदेश मंत्रालय के सहकर्मी योग सत्र में हमारे साथ शामिल हुए. हमने पिछले 10 वर्षों में एक लंबा सफर तय किया है. हम देख सकते हैं कि योग ने दुनिया में कितना कल्याण और खुशहाली लायी है.


 

International Yoga Day Live: अटारी बॉर्डर पर बीएसएफ का योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सीमा सुरक्षा बल के जवान जेसीपी अटारी, अमृतसर में जीरो लाइन पर योग करते हुए दिखाई दिए. नीचे योग की तस्वीरों को देखा जा सकता है.





International Yoga Day 2024: पीएम मोदी को लाइव योग करते हुए देखें

पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में डल झील के किनारे बने शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में योग कर रहे हैं. नीचे दिए गए वीडियो में आप पीएम मोदी लाइव योग करते हुए देख सकते हैं.





International Yoga Day: भारतीय सेना के जवानों ने किया योग

भारतीय सेना के जवानों को भी 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग करते हुए देखा गया. सेना की तरफ से शेयर की गई तस्वीरों में जवानों को रेगिस्तान में योग करते हुए देखा गया. 





International Yoga Day Updates: पीएम मोदी के योग का वीडियो देखें

पीएम मोदी शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में योग कर रहे हैं. उन्हें अलग-अलग आसन करते हुए देखा गया. नीचे वीडियो में आप पीएम मोदी को योग करते हुए देख सकते हैं. 









International Yoga Day Live: डल झील के किनारे योग करते दिखे लोग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में योग कर रहे हैं. बारिश की वजह से पीएम केंद्र के भीतर ही योग कर रहे हैं. हालांकि, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर हजारों लोग सेंटर के बाहर बने ग्राउंड में डल झील के किनारे योग कर रहे हैं. 





International Yoga Day 2024: पीएम मोदी ने किया योग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में योग किया. उन्होंने इससे पहले लोगों को संबोधित करते हुए आज पूरी दुनिया में योग करने वालों की संख्या निरंतर बढ़ रही है, योग के प्रति आकर्षण बढ़ रहा है.





International Yoga Day: फ्रांस की महिला योग शिक्षिका को दिया गया पद्मश्री सम्मान- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि इस साल भारत में फ्रांस की 101 साल की महिला योग शिक्षिका को पद्मश्री सम्मान दिया गया. वह कभी भारत नहीं आईं, लेकिन उन्होंने अपना पूरा जीवन योग के बारे में जागरूकता पैदा करने में समर्पित कर दिया. आज दुनिया भर के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों और संस्थानों में योग पर शोध हो रहा है; शोध पत्र प्रकाशित हो रहे हैं.

International Yoga Day Updates: दुनियाभर में योग कर रहे लोग- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि एकाग्रता मानव मन की शांति है. आज हर जगह योग को शामिल किया जा रहा है. योग के जरिये सकारात्मक बदलाव आते है. योग से हमें शवित मिलती है. इसे हम महसूस कर रहे है. योग ने रोजगार के अवसर बनाये है. दुनिया भर के लोग भारत में आकर योग सिख रहे है. कश्मीर की धरती से हम योग दिवस की बधाई देते है. योग हर एक साल रिकार्ड बनता है. योग की यात्रा अनवरत जारी है. इसके प्रति आकर्षण बहुत ज्यादा है. मैं विश्व के जिस नेता से मिलता हूं सारे नेता योग की बात करते हैं. जर्मनी में भी लोग योग कर रहे है. विश्व के अलग-अलग विश्वविद्यालय में योग हो रहा है. योग अब सीमित दायरे से बाहर निकलल गया है.

International Yoga Day Live: योग से हमें मिलती है शक्ति- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शेर-ए-कश्मीर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि योग से हमें शक्ति मिलती है. श्रीनगर में आकर मुझे ये महसूस हो रहा है. दुनियाभर में लोग योग कर रहे हैं. कश्मीर की धरती से मैं लोगों को योग दिवस की बधाई देता हूं. उन्होंने कहा कि दस साल पहले, मैंने संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था. भारत के प्रस्ताव को 177 देशों ने समर्थन दिया, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है.

International Yoga Day 2024: गडकरी और शिवराज ने भी किया योग

महाराष्ट्र के नागपुर शहर में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने योग किया. इसी तरह से दिल्ली में कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान भी योग करते हुए नजर आए. 









International Yoga Day: विदेश मंत्री जयशंकर, केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया और पीयूष गोयल ने किया योग

दिल्ली में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अन्य राजनयिकों के साथ योग किया. इसी तरह से दिल्ली में ही केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया भी आसन करते हुए नजर आए. मुंबई में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने भी योग किया है.









International Yoga Day Updates: लेह में आईटीबीपी जवानों ने किया योग

आईटीबीपी जवानों ने लेह में दो जगहों पर योग किया है. जवान लेह के कारजोक गांव में और पैंगोंग त्सो झील के किनारे योग करते हुए नजर आए हैं. आज दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है.









International Yoga Day Live: राजनाथ और जेपी नड्डा ने भी किया योग

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे और अन्य लोगों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर दिल्ली में योग किया. साथ ही दिल्ली में ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा भी योग करते हुए नजर आए. 









International Yoga Day 2024: 15 हजार फीट पर आईटीबीपी जवानों ने किया योग

10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आईटीबीपी के जवानों ने उत्तरी सिक्किम के मुगुथांग सब सेक्टर में 15,000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर योग किया. इसका वीडियो आईटीबी की तरफ से जारी किया गया है.





International Yoga Day: अश्विनी वैष्णव और गजेंद्र सिंह शेखावत ने भी किया योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर केंद्रीय मंत्रियों में भी खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. दिल्ली में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और अश्विनी वैष्णव ने योग किया है. इसका वीडियो और तस्वीरें भी सामने आई हैं. आज 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. 









International Yoga Day Updates: नॉर्दन फ्रंटियर पर जवानों ने किया योग, पैंगोंग झील आसन करते नजर आए बच्चे

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जवानों से लेकर आम जन तक में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. लद्दाख में पैंगोंग त्सो झील के किनारे स्कूल के बच्चों ने योग किया है. इसका एक खूबसूरत वीडियो भी सामने आया है. 






ठीक इसी तरह से हिमालय की कड़कड़ाती सर्दी के बीच भारतीय सेना के जांबाज जवानों को योग करते हुए देखा गया है. सेना की तरफ से जारी वीडियो में जवानों को पूर्वी लद्दाख में योग करते हुए देखा गया. जवानों ने हिमालय के बर्फ से ढके पहाड़ों वाले नॉर्दन फ्रंटियर पर भी योग किया है. 









International Yoga Day Live: यूपी सीएम ने किया योग

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी योग दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया. उन्होंने यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में योग किया. 





International Yoga Day 2024: आईएनएस विक्रमादित्य पर किया गया योग

आईएनएस विक्रमादित्य पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया है. इस कैरियर पर सवार जवानों और अन्य लोगों ने योग किया. इस पूरे कार्यक्रम का एक खूबसूरत वीडियो भी सामने आया है, जिसे आप नीचे देख सकते हैं. 





International Yoga Day: केंद्रीय मंत्रियों में भी योग दिवस पर दिखा उत्साह

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में केंद्रीय मंत्रियों को योग करते हुए देखा गया है. केंद्रीय मंत्री एचडी कुमारस्वामी और किरेन रिजिजू ने भी योग दिवस के मौके पर योग किया. 









International Yoga Day Updates: बीएसएफ के जवानों ने इंटरनेशनल बॉर्डर पर किया योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर जवानों में भी उत्साह देखने को मिल रहा है. बीएसएफ से लेकर भारतीय सेना तक के जवानों को देश के अलग-अलग हिस्सों में योग करते हुए देखा गया है. कोलकाता में बीएसएफ के जवानों ने योग किया है. इसी तरह से भारतीय सेना के जवान लेह में कर्नल सोनम वांगचुक स्टेडियम में योग कर रहे हैं.






जम्मू में योग दिवस पर बीएसएफ अधिकारियों और जवानों ने आर एस पुरा सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा की अंतिम चौकी पर योग किया. ये सीमा पाकिस्तान से सटी हुई है.









International Yoga Day Live: नौसेना प्रमुख ने किया योग, देखें वीडियो

दिल्ली में भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी भी योग करते हुए नजर आए हैं. समाचार एजेंसी एएनआई की तरफ से जारी वीडियो में उन्हें अलग-अलग आसन करते हुए देखा जा सकता है. 





International Yoga Day 2024: सेना प्रमुख (नामित) ने भी किया योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर दिल्ली के करियप्पा परेड ग्राउंड में सेना प्रमुख (नामित) लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी ने योग किया. उनके साथ अन्य लोग भी योग करते हुए नजर आए. इस साल 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. 





International Yoga Day: केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी और बीएल वर्मा ने किया योगा

10वें अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस के मौके पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी और बीएल वर्मा ने दिल्ली में योग किया. इस दौरान उनके साथ बाकी के प्रतिभागियों ने भी हिस्सा लिया.









बैकग्राउंड

International Yoga Day 2024 Highlights: भारत के साथ-साथ आज दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. इसकी शुरुआत 2014 से हुई. योग दिवस के मौके पर सरकार के सभी मंत्री और अधिकारी अलग-अलग जगहों पर योग करते हुए नजर आए. इस साल 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार (21 जून) को जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में योग दिवस मनाया. वह तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार यहां पहुंचे थे.


इस साल योग दिवस की थीम 'Yoga For Self and Society' (स्वयं और समाज के लिए योग) है, जो स्वंय और समुदाय के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव पर जोर देता है. प्रधानमंत्री दिन में श्रीनगर स्थित शेर-ए-कश्मीर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र (एसकेआईसीसी) में 'युवाओं का सशक्तिकरण, जम्मू-कश्मीर में बदलाव' कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया. अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को डल झील के किनारे योग करने के लिए 7,000 से अधिक लोग उनके साथ शामिल हुए.


समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए इसके लाभों को उजागर करने के लिए हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. 2014 में संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के तौर पर नामित किया था. पीएम मोदी ने 2014 में संयुक्त राष्ट्रीय महासभा (यूएनजीए) में अपने संबोधन के दौरान योग को समर्पित एक वैश्विक दिवस का विचार प्रस्तावित किया था. दिसंबर 2014 में, यूएनजीए ने 21 जून को 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' घोषित करने का प्रस्ताव पारित किया.


इसके बाद से ही हर साल 21 जून को देश और दुनिया में लोग योग दिवस मनाते हैं. संयुक्त राष्ट्र योग को भारत में उत्पन्न शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक तत्वों वाली एक प्राचीन पद्धति के रूप में वर्णित करता है. 'योग' शब्द संस्कृत से आया है, जिसका अर्थ है जुड़ना या एकजुट होना, जो शरीर और चेतना के एकीकरण का प्रतीक है. आज योग भारत के साथ-साथ दुनियाभर में प्रसिद्ध हो चुका है. नीचे दिए गए कार्ड्स में आप योग दिवस से जुड़े लेटेस्ट अपडेट्स पढ़ सकते हैं.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.