PM Modi Yoga Session: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में योग किया. वह हर साल योग दिवस के मौके पर देश के अलग-अलग शहरों में योग करते हुए आए हैं. पीएम मोदी ने योग दिवस के मौके पर श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में आयोजित मुख्य समारोह का नेतृत्व किया. सबसे पहले पीएम मोदी ने यहां पर लोगों को संबोधित किया और फिर योग किया. 


पीएम मोदी जिस वक्त योग कर रहे थे, उस समय हल्की बारिश हो रही थी. इस वजह से उनके सेंटर के भीतर ही योग करने का कार्यक्रम था. योग खत्म करने के बाद वह बाहर आए उन्होंने डल झील के किनारे योग करने वाले लोगों मुलाकात की. इस दौरान पीएम मोदी ने उनके साथ सेल्फी भी ली. आखिर में पीएम मोदी ने योग के फायदे बताते हुए यहां आए लोगों को संबोधित किए. ऐसे में आइए पीएम मोदी के योग से पहले और बाद में दिए गए संबोधन की बड़ी बातें जानते हैं.



  • प्रधानमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं और कहा कि आज पूरी दुनिया में योग करने वालों की संख्या निरंतर बढ़ रही है और योग के प्रति लोगों का आकर्षण भी लगातार बढ़ रहा है.

  • पीएम मोदी ने कहा, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुझे योग और साधना की भूमि कश्मीर में आने का सौभाग्य मिला है. योग से हमें जो शक्ति मिलती है, श्रीनगर में हम उसे महसूस कर रहे हैं. मैं देश के सभी लोगों को और दुनिया के कोने-कोने में योग कर रहे लोगों को कश्मीर की धरती से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देता हूं. 

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि योग को दुनिया कैसे देख रही है. उन्होंने कहा कि दुनिया योग को वैश्विक भलाई के एक शक्तिशाली माध्यम के रूप में देख रही है. योग हमें अतीत के बोझ के बिना वर्तमान क्षण में जीने में मदद करता है. 

  • अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि योग ने लोगों को यह महसूस कराने में मदद की है कि उनका कल्याण उनके आसपास की दुनिया के कल्याण से जुड़ा हुआ है. पीएम ने कहा कि बारिश की वजह से यहां ठंड भी बढ़ गई है.

  • पीएम मोदी ने एसकेआईसीसी में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि जब हमारा चित्त शांत रहता है तब हम दुनिया पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं. योग समाज में सकारात्मक बदलाव के नए तरीके बना रहा है. 

  • प्रधानमंत्री ने कहा कि साल 2014 में उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था और भारत के इस प्रस्ताव का 177 देशों ने समर्थन किया था जो कि अपने आप में एक रिकॉर्ड था. उन्होंने कहा, तब से योग दिवस लगातार नए रिकॉर्ड बनाता जा रहा है

  • पीएम मोदी ने कहा कि पूरे जम्मू-कश्मीर में योग के प्रति जो आकर्षण बना है, जिस उमंग और उत्साह के साथ लोग योग के साथ जुड़ने के लिए आतुर हैं, वह जम्मू कश्मीर के पर्यटन को भी एक नई ताकत देने का अवसर बन गया है. 

  • योग करने के बाद पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि जब योग स्वाभाविक रूप से जीवन का हिस्सा बन जाता है, तो इसका हर पल लाभ होता है. उन्होंने कहा कि युग के लिए योग है. योग से ही समाज का निर्माण होगा. योग आगे जा रहा है और लोगों को इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए. 

  • पीएम मोदी ने योग का महत्व बताते हुए कहा कि जिस तरह से टूथब्रश करना और बाल संवारना जीवन का हिस्सा बन जाता है. ठीक वैसे ही जब योग जीवन से जुड़ता है तो उसका हर पल फायदा मिलता है. 

  • ध्यान के महत्व के बारे में बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ध्यान को लेकर धार्मिक यात्रा के तौर पर देखते हैं. कोई अल्लाह को प्राप्त करने का या ईश्वर को प्राप्त करने का या गॉड को प्राप्त करने का कोई साक्षात्कार कार्यक्रम है. लोगों को लगता है कि वे ऐसा नहीं कर सकते हैं. हालांकि, ध्यान हमारे फोकस या कहें हमारा चीजों पर कितना ध्यान है, उससे जुड़ा हुआ है. 

  • पीएम मोदी ने कहा कि लोग मेमोरी बढ़ाने के लिए टेक्निक डेवलप करते हैं. उसे फॉलो करने से मेमोरी बढ़ती भी है. वैसे ही किसी भी काम में मन लगाने की आदत, ध्यान केंद्रित करने की आदत, फोकस तरीके से काम करने की आदत उत्तम से उत्तर परिणाम देती है. स्वंय का विकास करती है. कम से कम थकान से ज्यादा से ज्यादा संतोष मिलता है. 

  • प्रधानमंत्री ने कहा कि किसी काम को करते समय 10 जगह पर हमारा ध्यान भटकता है तो उसकी वजह से हमें थकान होती है. अपने आपको ट्रेंड करने के लिए योग जीवन का एक हिस्सा है. अगर आप योग को अपने जीवन से जोड़ेंग तो मैं पक्के तौर पर मानता हूं कि इससे आपको फायदा होगा. 


यह भी पढ़ें: International Yoga Day 2024 Live: PM मोदी ने बताया योग का फायदा, कहा- 'जीवन से जोड़ेंगे तो मिलेगा हमेशा लाभ'