International Yoga Day 2024: 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का उत्साह भारत के हर कोने में देखने को मिल रहा है. योग दिवस प्रधानमंत्री जम्मू & कश्मीर में योग करते हुए नजर आए. यहा से उन्होंने देश और दुनिया को योग दिवस का मैसेज भी दिया. इसके अलावा भी देश के बड़े नेता योग दिवस पर योगाभ्यास करते हुए दिखाई दे रहे हैं. 


इसी बीच अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर बाबा रामदेव ने उत्तराखंड के हरिद्वार में एक कार्यक्रम के दौरान योग किया और लोगों को भी कई आसान सिखाए. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले बाबा रामदेव ने कहा था कि निरोगी जीवन जीने के लिए योग जरूरी है. 


'निरोग जीवन के लिए योग है जरूरी'


बाबा रामदेव ने कहा कि योगा फॉर सेल्फ एंड सोसायटी, स्वस्थ और निरोग जीवन के लिए योग जरूरी है. योग से शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक और आध्यात्मिक विकास होता है. योग से हमारे पूरे व्यक्तित्व की संपूर्ण अभिव्यक्ति होती है. योग से हमारे भीतर व्यक्तित्व, चरित्र और नेतृत्व की क्षमता पैदा होती है. इससे हम आत्मानुशासन के साथ पूरी दुनिया पर शासन कर सकें, वह सामर्थ्य मिलता है. इसलिए योग के जो आयाम हैं, उनको हम एक साथ लेकर चल रहे हैं.


 






CM योगी आदित्यनाथ ने कही ये बात 


10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने कहा, 'आज मैं आप सभी को 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देता हूं.ये अवसर हमें देश के पीएम मोदी ने दिया है जिनके प्रयास से और विजन का परिणाम है कि आज दुनिया के करीब पौने दो सौ देश अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के साथ जोड़कर भारत इस विरासत के साथ अपने आपको जोड़कर भारत की संस्कृति को, भारत की परंपरा को गौरवान्वित करने का प्रयास करेंगे.यह अपने पूर्वजों और विरासत के प्रति इससे बड़ा सम्मान दूसरा और कोई नहीं हो सकता.



यह भी पढ़ेंः इमरान खान के सलाहकार को उठाकर ले गए किडनैपर, हाई प्रोफाइल अपहरण से पाकिस्तान में मचा हड़कंप