International Yoga Day 2022: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, 2022 से पहले भारत-तिब्बत सीमा पुलिस ITBP के जवानों ने उत्तराखंड में 15,000 फीट की ऊंचाई पर हिमालय में बर्फ और हवा के बीच योग का अभ्यास किया.


ITBP ने वीडियो को पोस्ट करते हुए ट्वीट किया, "आगामी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस- 2022 के लिए कमर कसते हुए, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस ITBP के जवान उत्तराखंड, हिमालय के आसपास 15,000 फीट की ऊंचाई पर योग का अभ्यास कर रहे हैं."





अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022  के 8वें संस्करण को दुनिया भर में कई कार्यक्रमों के माध्यम से योग के संदेश को बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रचारित किया जा रहा है.


आयुष मंत्रालय ने अपने विभिन्न हितधारकों के साथ 100 दिनों का ‘उलटी गिनती’ कार्यक्रम तैयार किया है जिसमें 100 संगठन 100 स्थानों, शहरों में योग को बढ़ावा दे रहे हैं. आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने बताया कि इस तरह का भव्य आयोजन हर वर्ष होता है लेकिन यह पहली बार जब इतनी भव्यता से किया जाएगा इसे ‘अमृत महोत्सव’ के साथ जोड़ कर किया जा रहा है .


15 अगस्त पार्क, लाल किला, दिल्ली की पृष्ठभूमि में सामान्य योग प्रोटोकॉल के प्रदर्शन के लिए एक भव्य कार्यक्रम विश्व स्वास्थ्य दिवस, 7 अप्रैल 2022 को सुबह 6.30 बजे से सुबह 8 बजे तक,  आयोजित किया जाएगा. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होने की संभावना है. इस कार्यक्रम में केंद्र सरकार के मंत्री, संसद सदस्य, दिल्ली में तैनात विभिन्न देशों के राजदूत, प्रमुख खेल हस्तियां और योग गुरु मौजूद रहेंगे.



ये भी पढ़ेंः-


Congress Chintan Shivir: कांग्रेस के चिंतन शिविर के बाद बड़े सुधारों का ऐलान, राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने की मांग - 10 बड़ी बातें


Ghazipur News: मुख्तार अंसारी की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, भाई की हत्या के मामले में कांग्रेस नेता अजय राय ने दी गवाही