PM Modi J&K Visit: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए पीएम मोदी दो दिवसीय श्रीनगर दौरे पर होंगे, जिसके चलते पुलिस ने शहर को अस्थायी रेड जोन घोषित किया है. ड्रोन नियम, 2021 के तहत इस रेड जोन का मतलब उस क्षेत्र से होता है, जहां ड्रोन और क्वाडकॉप्टर के उपयोग के लिए विशेष तौर से अनुमति लेनी होती है. 


पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल की शुरुआत के बाद ये उनका पहला जम्मू-कश्मीर दौरा है. योग दिवस के कार्यक्रम को लेकर अधिकारियों का कहना है कि व्यवस्था पूरी है और तैयारियां चल रही हैं. इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में आयोजित किया जाएगा.


कहां-कहां कर चुके कार्यक्रम?


कार्यक्रम की तैयारी को लेकर पीएम के एक्स अकाउंट पर अलग-अलग तरह के आसन पोस्ट किए जा रहे हैं और लोगों में योग को लेकर जागरूकता फैलाई जा रही है. इसके पहले पीएम मोदी द्वारा दिल्ली, चंडीगढ़, जबलपुर, देहरादून और यहां तक की संयुक्त राष्ट्र अमेरिका में भी योग दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया जा चुका है.


ये है इस बार की थीम


खास बात ये है कि हर साल योग दिवस की नई थीम डिसाइड की जाती है और बार आयुष मंत्री प्रतापराव जाधव ने घोषणा की है कि आयोजन का विषय 'स्वयं और समाज के लिए योग' होगा. इसमें व्यक्ति और समाज के विकास में योग की भूमिका पर प्रकाश डाला जाएगा. पीएम मोदी ने 13 जून को ग्राम पंचायतों को लिखे पत्र में योग के महत्व को दोहराया कि दुनिया भर के देश 21 जून, 2024 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के 10वें संस्करण को मनाने के लिए कमर कस रहे हैं. पीएम ने लिखा था कि योग वैश्विक समुदाय पर पड़ने वाले प्रभाव के साथ हमारे जीवन में भी लाए गए सकारात्मक बदलावों का उत्सव है. इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम 'स्वयं और समाज के लिए योग' है और ये एक स्वस्थ देश के निर्माण के हमारे प्रयासों को और मजबूत करेगा.


यह भी पढ़ें- कैसे होता है लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव? मोदी 3.0 के लिए क्यों जरूरी है ये पद; यहां जानें