10th International Yoga Day: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को है. इसी मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा है कि अब से दस दिन बाद दुनिया योग के 10वें अंतर्राष्ट्रीय दिवस को मनाएगी, जो एकता और सद्भाव का जश्न मनाने वाली एक शाश्वत प्रथा है. योग ने सांस्कृतिक और भौगोलिक सीमाओं को पार कर लिया है और समग्र कल्याण की खोज में दुनिया भर में लाखों लोगों को एकजुट किया है.


जैसे-जैसे हम इस वर्ष के योग दिवस के करीब पहुंच रहे हैं, योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाने और दूसरों को भी इसे अपने जीवन का हिस्सा बनाने के लिए प्रोत्साहित करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराना आवश्यक है. योग हमें शांति का आश्रय प्रदान करता है, जो हमें जीवन की चुनौतियों का सामना शांति और दृढ़ता के साथ करने में सक्षम बनाता है. 






जोरों पर है योग दिवस की तैयारी


सभी देशों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के दसवें संस्करण की तैयारी जोरों पर है. इसी को लेकर आयुष मंत्रालय के तहत अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान योग दिवस के लिए भरपूर तैयारी कर रहा है, लेकिन और जानकारी देने से पहले आपको बता देते हैं कि विश्व का पहला योग दिवस कब और किसके नेतृत्व में शुरू हुआ. 


2015 में हुई थी योग दिवस की शुरूआत


पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को पूरे विश्व में धूमधाम से मनाया गया था. इस दिन करोड़ों-अरबों लोगों ने योग किया था, जिसने पूरे विश्व में एक रिकॉर्ड बनाया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में करीब 35 से ज्यादा लोगों और 84 देश के नेताओं ने इस योग दिवस के कार्यक्रम में भाग लिया था. यह कार्यक्रम दिल्ली के राजपथ पर किया गया था, जहां पर 21 आसन किए गए थे. 


गिनीज बुक में नाम किया था दर्ज


इस आयोजन के जरिए भारत को दो गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी मिले, पहला- दुनिया का सबसे बड़ा योग एक साथ कराने का, जिसमें 35985 लोगों ने एक साथ योग किया. दूसरा- 2015 में मनाया गया पहला विश्व का योग दिवस एक अलग थीम के साथ पेश किया गया था जो की “सद्भाव और शांति के लिए योग” था.



  • दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम- युवाओं को जोड़ें

  • तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम थी- स्वास्थ्य के लिए योग

  • चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम- शांति के लिए योग थी

  • पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम- योगा फॉर क्लाइमेट एक्शन

  • छठे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम- योगा फॉर हेल्थ – योगा एट होम

  • सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम- योग के साथ रहें, घर पर रहें’

  • आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम - Guardian Ring नाम का कार्यक्रम मौसूर में आयोजित किया गया था

  • नौंवा योग दिवस न्यूयॉर्क में 21 जून को मनाया गया, जहां पर 180 से अधिक देशों के लोगों ने हिस्सा लिया. इसका नेतृत्व पीएम मोदी ने ही किया था.


Also Read: S Jaishankar News: विदेश मंत्री बनते ही एस जयशंकर से हुआ PoK पर सवाल, ऐसा दिया जवाब किसी को नहीं थी उम्मीद