International Yoga Day: दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. भारत में भी तमाम जगहों पर अलग-अलग कार्यक्रम हो रहे हैं, जिनमें नेताओं से लेकर सेलिब्रिटी तक हिस्सा ले रहे हैं. तमाम हस्तियां ट्विटर पर देशवासियों को योग दिवस की शुभकामनाएं दे रहे हैं और अपनी फोटो पोस्ट कर उन्हें प्रेरित किया जा रहा है. इसी क्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी योग दिवस मनाया और लोगों के साथ योग किया. अपनी तस्वीरों को ट्विटर पर पोस्ट करते हुए राष्ट्रपति ने लिखा कि योग पूरी दुनिया के लिए एक महान सौगात की तरह है. 


राष्ट्रपति ने की लोगों से योग करने की अपील
योग दिवस को लेकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ट्विटर पर लिखा, "अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की सभी को बधाई! योग हमारी सभ्यता की महान उपलब्धियों में से एक है, और पूरे विश्व के लिए भारत की एक महान सौगात है. योग, शरीर और मन के बीच संतुलन स्थापित करता है. योग, जीवन के प्रति एक समग्र दृष्टिकोण है. योग हमारे जीवन में  बढ़ती चुनौतियों का सामना करने के लिए हम सभी को और अधिक सक्षम बनाता है. आज के दिन, मैं सभी लोगों से अपने दैनिक जीवन में योग को अपनाने और इसकी परिवर्तनकारी शक्ति का अनुभव करने का आग्रह करती हूं."


प्रधानमंत्री मोदी ने किया संबोधित
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश को संबोधित किया. पीएम मोदी अमेरिका की यात्रा पर हैं, जहां से उन्होंने भारत में लोगों को योग को लेकर कई जानकारी साझा की. पीएम मोदी ने कहा कि योग से हम सब कुछ हासिल कर सकते हैं. योग ने 180 से ज्यादा देशों को एक साथ लाने का काम किया. पीएम मोदी ने बताया कि वो 21 जून की शाम यूएन में आयोजित योग कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. पीएम के अलावा भारत में उनकी सरकार के तमाम मंत्रियों ने योग दिवस पर आयोजित अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा लिया. 




ये भी पढ़ें: मोदी सरकार को लेकर जैक डोर्सी के आरोपों पर एलन मस्क ने दिया जवाब, कहा- 'ज्यादा विकल्प नहीं'