राजस्थान में रविवार को आयोजित एक शिक्षक प्रवेश परीक्षा में प्रशासन के आदेश पर पूरे राजस्थान में इंटरनेट सेवाओं और बिजनेस को अभूतपूर्व रूप से बंद कर दिया गया. दरअसल रविवार को राज्य भर के 4019 केंद्रों पर लेवल 1 (कक्षा 1-5) और लेवल 2 (कक्षा 6-8) शिक्षकों की भर्ती के लिए राजस्थान टीचर एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (REET) 2021 आयोजित किया गया था. इस परीक्षा में लगभग 16 लाख उम्मीदवार उपस्थित हुए थे. पिछला REET 2018 में आयोजित किया गया था.


फेक न्यूज और अफवाहों को रोकने के लिए बंद की गई इंटरनेट सेवा


शुक्रवार को, प्रमुख सचिव, गृह, अभय कुमार ने स्टेट, डिविजनल और डिस्ट्रिक्ट अधिकारियों को कानून और व्यवस्था लागू करने और परीक्षा के दौरान धोखाधड़ी को रोकने के लिए इंटरनेट सेवाओं को निलंबित करने को लेकर एक पत्र लिखा था. उन्होंने इसमें लिखा था कि, “लगभग 16 लाख छात्र REET 2021 में भाग लेंगे और एक जिले से दूसरे जिले की यात्रा करेंगे. ऐसे में फेक न्यूज, हादसों की अफवाह, पेपर लीक आदि से कानून-व्यवस्था की स्थिति बिगड़ने की आशंका है.”  इस प्रकार, "पब्लिक सेफ्टी" और "पब्लिक इमरजेंसी" पर केंद्र सरकार की 2017 की अधिसूचना को ध्यान में रखते हुए, कुमार ने डिविजनल कमिश्नरों को इंटरनेट सेवाओं को निलंबित करने का आह्वान करने के लिए कहा था.


जैसलमेर को छोड़कर सभी जगह निलंबित रही इंटरनेट सर्विस


गौरतलब है कि जैसलमेर को छोड़कर, जहां उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और उनकी पत्नी उषा नायडू रविवार को पहुंचे थे, डिविजनल कमिश्नरों के आदेश पर राज्य भर में विभिन्न अवधि के लिए इंटरनेट सेवाएं निलंबित रहीं.


जयपुर डिवीजन में डिविजनल कमिश्नर दिनेश कुमार यादव ने अलवर, दौसा, जयपुर, झुंझुनू और सीकर में इंटरनेट सेवाएं निलंबित करने के आदेश जारी किए थे. यादव ने अपने आदेश में कहा था कि इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के माध्यम से वॉयस कॉल और ब्रॉडबैंड इंटरनेट को छोड़कर 2जी/3जी/4जी/डेटा (मोबाइल इंटरनेट), इंटरनेट सेवाएं, बल्क एसएमएस/एमएमएस व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया सेवाओं को निलंबित करना जरूरी है.


जयपुर शहरी क्षेत्र में 10 घंटे बंद रही इंटरनेट सेवा


जयपुर अर्बन में सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे के बीच 10 घंटे के लिए इंटरनेट बंद करने के आदेश जारी किए गए. वहीं जयपुर ग्रामीण में सुबह 7.30 से शाम 5.30 बजे के बीच इंटरनेट सेवा बंद रही. अलवर, दौसा और झुंझुनू में सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे के बीच 12 घंटे के लिए इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया गया, जबकि सीकर में सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे के बीच इसे नौ घंटे के लिए निलंबित कर दिया गया. इंटरनेट बंद होने से जोमैटो जैसे फूड एग्रीगेटर्स प्रभावित हुए जिन्होंने सेवाओं के निलंबन पर संदेश प्रदर्शित किए.


 100 करोड़ का कारोबार हुआ प्रभावित


इंटरनेट सेवा बंद होने से स्थानीय व्यवसाय भी प्रभावित हुए और ज्यादातर बिजनेस राज्य भर में बंद ही रहे. बता दें कि जयपुर में, जिला प्रशासन ने पहले व्यापार संघ के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की थी और उनसे रविवार को अपने प्रतिष्ठान बंद रखने का अनुरोध किया था. यह प्रशासन के अनुरोध के बाद एक स्वैच्छिक निर्णय था. वहीं जयपुर व्यापार महासंघ के अध्यक्ष सुभाष गोयल ने दावा किया कि जयपुर में लगभग 80 हजार से 90 हजार  दुकानें बंद रहीं. उन्होंने कहा कि, आवश्यक सेवाओं जैसे कि खाद्य पदार्थ बेचने वाली दुकानों, रेस्तरां, जूस की दुकानों, मेडिकल स्टोर आदि को छोड़कर बाकी सब कुछ बंद रहा. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि, “जयपुर में इंटरनेट सेवाएं बंद होने से करीब 100 करोड़ रुपए का कारोबार प्रभावित हुआ."


बीजेपी ने इंटरनेट सेवा बंद करने पर कांग्रेस पर निशाना साधा


वहीं राज्य भर में इंटरनेट निलंबन को लेकर  बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कांग्रेस सरकार पर हमला करते हुए कहा, "कांग्रेस पार्टी के शब्दों और कार्यों में बहुत अंतर है ... इतने बड़े पैमाने पर इंटरनेट बंद करने से जनता को असुविधा हुई.इंटरनेट बंद करने के बाद भी कई तरह की अनियमितताएं हुईं. सरकार को एक रणनीति बनानी होगी. ”


गौरतलब है कि रविवार शाम को, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) के प्रवक्ता राजेंद्र गुप्ता ने कहा कि 16.51 लाख योग्य उम्मीदवारों में से लगभग 95 प्रतिशत परीक्षा के लिए उपस्थित हुए, जो दो सेशन में सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे और 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की गई थी.


ये भी पढ़ें


Punjab Police Constable Recruitment 2021: पुलिस में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जल्द करें अप्लाई


IOCL JEA Recruitment 2021: इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल कर चुके युवाओं के पास इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन में नौकरी का अच्छा मौका


 


Education Loan Information:

Calculate Education Loan EMI