Invester Meet In Bihar: बिहार में आर्थिक निवेश आकर्षित करने के लिए बिहार सरकार ने एक नया नारा दिया है. राज्य के उद्योग मंत्री शाहनवाज़ हुसैन (Shahnawaz Hussain) ने नया नारा देते हुए कहा कि बिहार में उद्योग में निवेश की बड़ी संभावनाएं हैं. बिहार में आर्थिक निवेश को आकर्षित करने के लिए 12 मई को दिल्ली में इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन किया गया. आयोजन में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लेंगी. 


शाहनवाज़ हुसैन ने इन्वेस्टर्स मीट के बारे में बताया कि इसमें देश के प्रमुख उद्योगपतियों के शामिल होने की संभावना है. हुसैन के मुताबिक़ बिहार में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के अलावा फार्मा और आईटी जैसे क्षेत्रों में निवेश की अपार संभावनाएं हैं. शाहनवाज हुसैन ने बताया कि पिछले 1 साल में राज्य में निवेश के लिए 555 निवेशकों से 36 हजार करोड़ रुपए के निवेश का प्रस्ताव आ चुका है . इसमें अकेले एथेनॉल उत्पादन से जुड़ा 30 हजार करोड़ रुपए का प्रस्ताव आया है. 


क्या बिहार में है निवेश के अनुकूल माहौल ? 


शाहनवाज़ हुसैन ने अफसोस जताते हुए कहा कि हिंदी फिल्मों ने भी बिहार का बड़ा नुकसान किया है. फिल्मों में कई सालों तक किसी भी विलेन या गुंडे का चरित्र चित्रण एक बिहारी के रूप में किया गया जिससे राज्य की छवि खराब हुई. उद्योग मंत्री ने कहा कि अब बिहार की छवि बदल रही है.


निवेश बढ़ाने के लिए सरकार ने क्या कदम बढ़ाए हैं ?


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार ने बिजली, सड़क और पानी के क्षेत्र में काफी तरक्की कर ली है और राज्य की कानून व्यवस्था भी चुस्त-दुरुस्त हो चुकी है. ऐसे में अब बिहार में निवेश का बिल्कुल माकूल माहौल है. शाहनवाज हुसैन ने बताया कि बिहार में निवेश सुगम बनाने के लिए बिहार सरकार ने कई कदम उठाए हैं.


इनमें लाइसेंस मिलने की प्रक्रिया को सरल और त्वरित बनाया गया है. इसी तरह बिहार सरकार ने पिछले साल इथेनॉल नीति का ऐलान किया था और अब बिहार टेक्सटाइल एंड लेदर पॉलिसी 2022, बिहार लॉजिस्टिक्स पॉलिसी 2022 और बिहार एक्सपोर्ट पॉलिसी 2022 तैयार कर लिया गया है.


Loudspeaker Row: 'बिना माफी मांगे, अयोध्या में नो एंट्री', राज ठाकरे को बीजेपी सांसद की धमकी


Jammu And Kashmir: आंतकियों के हाथ लगी स्टील बुलेट और थर्मल इमेजिंग डिवाइस, सेना ने निपटने के लिए की है ये तैयारी