Apple Phone Fine: एप्पल को बिना चार्जर आईफोन बेचना महंगा पड़ गया है. ब्राजील सरकार ने Apple को बिना चार्जर आईफोन बेचने पर करोड़ों का जुर्माना लगाया है. ब्राजील ने Apple को यह बड़ा झटका आईफोन 14 सीरीज की लॉन्चिंग से ठीक पहले दिया है. साथ ही ब्राजील ने पूरे देश में बिना चार्जर वाले आईफोन की बिक्री को बंद करने का आदेश भी दिया है.


12.275 मिलियन का जुर्माना


ब्राजील की सरकार ने Apple पर आईफोन के डिब्बे में चार्जर नहीं देने पर BRL 12.275 मिलियन का जुर्माना लगाया है. यह रकम भारतीय मुद्रा में करीब 18 करोड़ रुपये की होती है. साथ ही ब्राजील सरकार ने बिना चार्जर के आईफोन को अधूरा प्रोडक्ट बताया है. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ब्राजील के न्याय मंत्रालय ने Apple को iPhone 12 और नए मॉडल की बिक्री बंद करने का आदेश दिया है. साथ ही उन सभी iPhone मॉडल की बिक्री को बंद करने का आदेश दिया है जो चार्जर के साथ नहीं आते हैं. मंत्रालय ने यह भी कहा है कि फोन के साथ चार्जर ना देना उपभोक्ताओं के खिलाफ जानबूझकर भेदभावपूर्ण व्यवहार के अंतर्गत आता है.


साल 2012 में चार्जर को शामिल करना बंद कर दिया था
बता दें कि Apple ने 2020 में iPhone 12 के लॉन्च के साथ आईफोन के डिब्बे में चार्जर को शामिल करना बंद कर दिया था. कंपनी का कहना है कि यह इसके कार्बन उत्सर्जन को कम करने के प्रयास का हिस्सा है. ब्राजील के न्याय मंत्रालय ने इन तर्कों को कथित तौर पर यह कहते हुए खारिज कर दिया कि चार्जर के हटाए जाने से पर्यावरण के लिए सुरक्षा का कोई सबूत नहीं मौजूद है.


ये भी पढ़ें: 'भारत जोड़ो यात्रा' से पहले राहुल गांधी ने किया पिता राजीव गांधी को याद, ट्विटर पर लिखा इमोशनल पोस्ट