IPS Manilal Patidar Sacked: आईपीएस मणिलाल पाटीदार (Manilal Patidar)  को भारतीय पुलिस सेवा से केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बर्खास्त कर दिया. यूपी पुलिस की वेबसाइट से भी पाटीदार का नाम हटा दिया गया है. 


यूपी पुलिस की 2014 बैच के आईपीएस अफसरों की सिविल लिस्ट से मणिलाल पाटीदार का नाम काटा गया. ये कार्रवाई केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश शासन की भेजी गई रिपोर्ट के बाद की है. 


दरअसल महोबा में खनन व्यापारी इंद्रकांत त्रिपाठी की आत्महत्या के मामले में मणिलाल पाटीदार पर अवैध वसूली का आरोप था. इस कारण  व्यापारी ने खुदकुशी कर ली थी. फिलहाल मणिलाल लखनऊ जेल में बंद है. उसके खिलाफ उत्तर प्रदेश की विजिलेंस विंग केस दर्ज कर चार्जशीट भी दाखिल कर चुकी है. 


मामला क्या है? 
न्यूज एजेंसी आईएएनएस (IANS) के मुताबिक, पाटीदार सितंबर 2020 में महोबा जिले के पुलिस अधीक्षक थे. इस दौरान पत्थर की खदान के मालिक इंद्रकांत त्रिपाठी ने आत्महत्या कर ली थी. पीपी पांडे इंफ्रास्ट्रक्चर के निदेशक रहे नीतीश पांडे ने अपनी पुलिस शिकायत में पाटीदार पर बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य के लिए कंकड़ की आपूर्ति करने की अपनी व्यावसायिक गतिविधि को अंजाम देने के लिए त्रिपाठी से रिश्वत मांगने का आरोप लगाया था.


एक वीडियो सामने आया. इसमें त्रिपाठी दावा कर रहे थै कि पाटीदार उन्हें अपना बिजनेस चलाने के लिए हर महीने 5 लाख रुपये देने के लिए मजबूर कर रहे थे. आईएएनएस ने बताया कि यूपी सतर्कता विभाग ने पाटीदार के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत मामला दर्ज किया है. दो साल तक फरार रहने के बाद पाटीदार ने 15 अक्टूबर, 2022 को कोर्ट आत्मसमर्पण कर दिया. 


बता दें कि हाल ही में लखनऊ की एक कोर्ट ने मणिलाल पाटीदार की जमानत अर्जी खारिज कर दी थी. 


ये भी पढ़ें- महोबा के व्यापारी की हत्या के आरोप में मणिलाल पाटीदार ने कोर्ट में सरेंडर किया, 2 साल पहले हुए थे सस्पेंड