Ambassador Of Iran To India: नई दिल्ली में ईरान के राजदूत डॉ. इराज इलाही कहा है कि दोनों देश नेचुरल पार्टनर हैं. भारत और ईरान के संबंधों को लेकर राष्ट्रीय दिवस कार्यक्रम में राजदूत डॉ. इराज इलाही ने कहा कि भारत ईरान गणराज्य के लिए भारत का विशेष महत्व है. ईरान के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच हालिया सौहार्दपूर्ण मुलाकात इसका प्रमाण है.


भारत में अपनी सेवाएं दे रहे राजदूत डॉ. इराज इलाही ने कहा, "भारत में ईरान के भारत और ईरान की समानताओं और ऐतिहासिक संबंधों और उनके स्वतंत्र दृष्टिकोण के साथ-साथ उनकी और समान आर्थिक क्षमताओं ने उन्हें नेचुरल साझेदार बना दिया है. 






व्यापार एक महत्वपूर्ण क्षेत्र 


डॉ. इराज इलाही ने कार्यक्रम में आगे कहा कि भारत और इरान के बीच ऊर्चा का व्यापार एक महत्वपूर्ण क्षेत्र रहा है. हालांकि हाल के सालों में बाहरी दबाव के चलते इस क्षेत्र में दिक़्कत आई है. हम मानते हैं कि भारत की रणनीतिक स्वायत्तता अब भी इस सहयोग को जारी रखने का सबसे बड़ा सहारा है. कनेक्टिविटी ईरान और भारत के बीच सहयोग का एक अन्य क्षेत्र रहा है. इसी संदर्भ में चाबहार पोर्ट को एक स्वर्ण द्वार के रूप में देखा जा सकता है जो हिंद महासागर के पास बसे देशों को मध्य एशिया से जोड़ सकता है 


44 वीं वर्षगांठ मना रहा ईरान


बता दें कि इस्लामिक रिपब्लिक ईरान ने शनिवार को अपनी स्थापना की 44वीं वर्षगांठ मनाई. केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ईरान के राष्ट्रीय दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए. उन्होंने इस दौरान कहा कि भारत और ईरान के बीच अतुलनीय सभ्यता के संबंध हैं. ऐसा माना जाता है कि 'भारतीय और ईरानी इंडो-आर्यन सभ्यता' से पहले एक परिवार के थे और एक आम भाषा बोलने के साथ एक साथ रहते थे.


सोनोवाल ने आगे कहा कि आधुनिक समय में, भारत-ईरान के संबंध नियमित राजनीतिक संपर्क के कारण मजबूत और मधुर संबंधों में विकसित हुए हैं. भारत और ईरान विश्वसनीय भागीदार हैं जो द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर सहयोग करते हैं.


ये भी पढ़ें- Al-Qaeda Terror Case: अलकायदा आतंकी मामले में चार आरोपी ठहराए गए UAPA के दोषी, पटियाला हाउस कोर्ट ने दो को किया बरी