Iran Israel War: मिडिल ईस्ट में ईरान और इजरायल के बीच बढ़ते तनाव का असर दुनियाभर में दिखता नजर आ रहा है. ईरान ने मंगलवार (1 अक्टूबर 2024) को इजरायल पर 200 मिसाइलें दागी, जिसके बाद दोनों देश युद्ध के मुहाने पर खड़ा है. इस हमले के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान को तबाह करने की कसम खाई है. उन्होंने कहा कि ईरान ने एक बड़ी गलती कर दी है, उसे इसकी कीमत चुकानी होगी. इस बीच भारत ने ईरान में रह रहे अपने नागरीकों के लिए एडवाइजरी भी जारी कर दी. ऐसे क्या आपको पता है ईरान म कितने भारतीय रहते हैं.


ईरान में कितने भारतीय रहते हैं?


भारत के छात्र मेडिकल की पढ़ाई के लिए दूसरे देश जाते रहते हैं. ईरान में एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए एक हजार से अधिक भारतीय छात्र रहते हैं. एबीपी न्यूज की रिसर्च टीम के आंकड़ों के अनुसार ईरान में 10 हजार 765 भारतीय रहते हैं, जिसमें से 1020 छात्र मेडिकल की पढ़ाई को लेकर ईरान में रहते हैं. आकंड़ों के अनुसार सबसे ज्यादा भारतीय ईरान की राजधानी तेहरान में रहते हैं. ईरान में मेडिकल की सस्ती पढ़ाई होती है, इस वजह से अक्सर छात्र वहां रुख करते हैं.


विदेश मंत्रालय ने भारतीयों के लिए जारी की एडवाइजरी


ईरान और इजराइल जंग के बाद पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव के बीच विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि वह क्षेत्र में सुरक्षा हालात पर करीबी नजर बनाए हुए हैं. मंत्रालय ने देश के नागरिकों से ईरान के लिए सभी गैर-जरूरी यात्राओं से बचने की सलाह भी दी. इसके साथ ही ईरान में रह रहे लोगों से सतर्कता बरतने और तेहरान में भारतीय दूतावास के संपर्क में रहने का अनुरोध किया.


पश्चिम एशिया के हालात पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने बातचीत और कूटनीति से मुद्दों को हल करने की अपील की. विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करते हुए कहा, “हम पश्चिम एशिया में सुरक्षा स्थिति के बिगड़ने से बहुत चिंतित हैं और सभी संबंधित पक्षों से संयम बरतने और नागरिकों की सुरक्षा का आह्वान दोहराते हैं."


ये भी पढ़ें : NDA में नाराज हैं नरेंद्र मोदी के 'हनुमान'? झारखंड चुनाव से पहले कई संकेत दे रहे चिराग पासवान के ताजा बयान