नई दिल्ली: सीबीआई ने आईआरसीटीसी मामले में पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव और अन्य के खिलाफ सोमवार को चार्जशीट दाखिल किया. सीबीआई की तरफ से दिल्ली की एक अदालत में दाखिल इस चार्जशीट में नामित 14 लोगों में बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री और लालू प्रसाद की पत्नी राबड़ी देवी, उनके बेटे तेजस्वी यादव का भी नाम है. सूत्रों के अनुसार एजेंसी ने इस मामले में हाल ही में राबड़ी देवी से पूछताछ की थी. यह मामला आईआरसीटीसी के दो होटलों का प्रबंधन ठेका, एक निजी कंपनी को देने में कथित भ्रष्टाचार का है.


क्या है पूरा मामला


मामले के अनुसार रेल मंत्री के पद पर रहते हुए लालू प्रसाद यादव ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) द्वारा संचालित दो होटलों (रांची और पुरी) का ठेका सुजाता होटल्स को दिया. आरोप है कि इन होटलों के ठेके देने के बदले में एक बेनामी कंपनी के जरिए पटना में तीन एकड़ का भूखंड लिया गया. सुजाता होटल्स विनय और विजय कोचर की कंपनी है.


प्राथमिकी में आरोप है कि आरजेडी नेता लालू यादव ने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए कोचर को अवांछित फायदा दिया. इसके लिए डिलाइट मा​र्केटिंग कंपन के जरिए अच्छी खासी कीमत का एक भूखंड लिया गया. इसके अनुसार सुजाता होटल्स को ठेका मिलने के बाद 2010 से 14 के बीच डिलाइट मार्केटिंग कंपनी का मालिकाना हक सरना गुप्ता से राबड़ी देवी व तेजस्वी यादव के पक्ष में हो गया. उस समय तक लालू प्रसाद यादव रेल मंत्री पद से इस्तीफा दे चुके थे.