नई दिल्ली: इंदौर-वाराणसी के यात्रियों के लिए रेलवे की तरफ से सौगात है. यहां हफ्ते में तीन दिन तेजस एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का फैसला लिया गया है. इसका संचालन भारतीय रेल कैटेरिंग और टूरिज्म (आईआरसीटीसी) करेगी.


इंदौर-वाराणसी के बीच दौड़ेगी तेजस एक्सप्रेस


रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वाईके यादव ने बताया कि इस महीने से इंदौर-वाराणसी रूट पर तेजस एक्प्रेस शुरू कर दिया जाएगा. पिछले साल आईआरसीटीसी ने पहली तेजस एक्सप्रेस लखनऊ-दिल्ली मार्ग के लिए  शुरू किया था. इस रूट के यात्रियों के लिए हफ्ते में 6 दिन ट्रेन को चलाया जा रहा है. उसके बाद दूसरी तेजस एक्सप्रेस की शुरुआत पिछले महीने मुंबई-अहमदाबाद रूट पर हुई थी. तेजस सबसे तेज गति से चलनेवाली ट्रेन है.


ये ट्रेन 6 घंटे में अहमदाबाद और मुंबई के बीच दूरी तय करती है. तेजस एक्सप्रेस से सफर करनेवाले यात्रियों को आईआरसीटीसी कुछ अलग तरह की सुविधा देता है. जैसे अगर ट्रेन एक घंटे लेट हो गयी तो 100 रुपये का मुआवजा मिलेगा. जबकि 2 घंटे की देरी होने पर मुआवाजे की रकम 250 रुपये होगी. तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों के लिए पहली बार 25 लाख का बीमा की सुविधा रखी गयी है.


रेलवे में सरकार की निजी भागीदारी पर जोर


केंद्र सरकार का जोर तेजस जैसी ट्रेनों के चलाने पर है. 2020-2021 के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई और तेजस चलाने की घोषणा की है. भारतीय रेलवे ने अपने रूट पर निजी खिलाड़ियों को ट्रेन चलाने की इजाजत देने का फैसला किया है. नीति आयोग ने हाल ही में एक ड्राफ्ट सरकार को सौंपा था. इसमें रेलवे में निजी सहभागिता पर विचार करने की बात कही गयी थी. भारतीय रेलवे देश भर में 100 रूट पर निजी कंपनियों को शामिल करने का प्रस्ताव रखा है.


RBI गवर्नर शक्तिकांत दास एशिया पेसिफिक सेंट्रल बैंकर ऑफ दी ईयर चुने गए


पी चिदंबरम ने बजट को बताया फेल, बोले- इसमें कोई नैरेटिव नहीं है