नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की साइबर सेल के डीसीपी अनयेश रॉय को शनिवार शाम आयरलैंड से फोन आता है. फोन करने वाला शख्स अपने आप को फेसबुक का अधिकारी बताता है. ये अधिकारी दिल्ली पुलिस को जानकारी देता है कि उन्होंने दिल्ली के रहने वाले एक शख्स के फेसबुक अकाउंट पर सुसाइडल एक्टिविटी देखी है. फेसबुक अधिकारी डीसीपी अनयेश रॉय को डिटेल्स के लिए अपना मेल चेक करने के लिए कहते हैं.


पुलिस अधिकारी तुरंत अपना ईमेल अकाउंट चेक करते हैं, जिसमें फेसबुक अधिकारी की तरफ से उस शख्स की फेसबुक अकाउंट और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की डिटेल दी गई थी. पुलिस तुरंत उस मोबाइल नंबर का रजिस्टर्ड ऐड्रेस और लोकेशन पता करती है. यह मोबाइल नंबर पूर्वी दिल्ली के मंडावली इलाके की रहने वाली एक महिला के नाम था और यह फेसबुक अकाउंट भी उसी महिला का थाॉ


कुछ ही मिनटों में पुलिस महिला के घर पहुंच गई
दिल्ली पुलिस के अधिकारी यह बात जानते थे कि कुछ ही पलों की देर उस शख्स की जान ले सकती है. डीसीपी साइबर सेल तुरंत पूर्वी दिल्ली के डीसीपी जसमीत सिंह को फ़ोन करते हैं. जसमीत सिंह मामले की गंभीरता को देखते हुए मंडावली इलाके के पुलिस स्टाफ को तुरंत महिला के घर भेजते हैं. कुछ ही मिनटों में पुलिस महिला के घर पर मौजूद थी, जिसके फेसबुक अकाउंट से आत्महत्या करने जैसी गतिविधियां दर्ज की गई थीं.


क्या ये महिला अपनी जान देना चाहती थी? आखिर क्या है इसका मुंबई कनेक्शन?
दिल्ली पुलिस के अधिकारी महिला से बात करते हैं. उसे समझाते हैं तो वह रोने लगती है और बताती है कि उसका फेसबुक अकाउंट वह खुद नहीं बल्कि उसका पति इस्तेमाल करता है, जो मुंबई में रहता है. करीब 15 दिन पहले यह महिला अपने पति से झगड़ने के बाद दिल्ली आ गई थी. इस महिला ने पुलिस को बताया कि उसके पास अपने पति का एड्रेस नहीं है, सिर्फ मोबाइल नंबर है.


पुलिस पहुंच ही गई मुंबई उस शख्स के घर, क्या बच पाई उसकी जान?
पुलिस के लिए एक एक पल बेहद अहम था. इतनी कोशिशों के बाद भी आत्महत्या जैसी गतिविधि दर्ज कराने वाला शख्स मुंबई में निकला. दिल्ली पुलिस ने तुरंत मुंबई पुलिस से संपर्क साधा और उसका मोबाइल नंबर दिया जो अपनी पत्नी की फेसबुक अकाउंट से आत्महत्या जैसी गतिविधियां कर रहा था. मुंबई पुलिस भी तुरंत अलर्ट हो गई और मोबाइल नंबर दिल्ली पुलिस द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर की लोकेशन पर कुछ ही पलों में पहुंच गई. जहां पर बदहवास हालत में एक शख्स मिला जो आत्महत्या करना चाहता था. वो शख्स दिल्ली की उस महिला का पति ही था. फिलहाल अब डॉक्टर उसकी काउंसलिंग कर रहे हैं. लेकिन दिल्ली पुलिस की तत्परता और कॉर्डिनेशन ने एक शख्स की जान बचा ली.


ये भी पढ़ें:

PM मोदी ने किसानों को दी बड़ी सौगात, 8.55 करोड़ किसानों को 17,100 करोड़ की छठी किस्त जारी 

केरल विमान हादसा: DGCA ने बताया- टचडाउन में देरी और बारिश की वजह से फिसलकर खाई में गिरा विमान