Irfan ka Cartoon: महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने हाल ही में देश के अलग अलग राज्यों से आने वालों का ब्यौरा रजिस्टर रखने के निर्देश दिए थे. साकीनाका रेप केस के बाद पुलिस के साथ बैठक में उद्धव ने ये आदेश दिया था जिसमें कहा गया था कि, महाराष्ट्र में आने जाने वालों का रजिस्ट्रेशन होना चाहिए. उद्धव अपने इस बयान को लेकर विवादों में घिरते नजर आ रहे हैं. मुख्य विपक्षी पार्टी भाजपा भी उद्धव के इस आदेश के बाद उन पर लगातार हमलावर नजर आ रही है. उद्धव के इस बयान को BMC के आगामी चुनावों से भी जोड़कर देखा जा रहा है.

  


उद्धव से पहले एमएनएस प्रमुख राज ठाकरे भी इसी तरह की मांग कर चुके हैं. हालांकि अपने इस आदेश के बाद सीएम उद्धव ठाकरे घिरते नजर आ रहे हैं. बीजेपी विधायक अतुल भातखलकर ने मुंबई के समता नगर थाने में उनकी शिकायत की है. विधायक ने इस मामले में उद्धव ठाकरे के खिलाफ केस दर्ज करने की भी मांग की है. 


कार्टून में क्या है?


इरफान ने 'शिवसेना बनाम उत्तर भारतीय' के शीर्षक से ये कार्टून बनाया है. उन्होंने इसमें परप्रांतीय मुद्दे पर उद्धव ठाकरे के बयान को अपने कार्टून का आधार बनाया है. साथ ही उन्होंने इसे BMC के आगामी चुनावों से भी उद्धव के इस बयान को जोड़ा है. इरफान ने अपने कार्टून में एक तरफ उत्तर भारतीय व्यक्ति को डंडा हाथ में लिए हुए दिखाया है तो दूसरी तरफ एक आदमी को सोफे पर अखबार पढ़ते हुए दिखाया गया है. इस अखबार के फ़्रंट में उद्धव का बयान 'परप्रांतीयों का ब्योरा रखें' छपा हुआ है. उत्तर भारतीय व्यक्ति कुर्सी पर बैठे व्यक्ति से कह रहा है, "अभी हिसाब कर लें या BMC चुनाव में."


इरफान ने बताया, "देखिए शिवसेना और उत्तर भारतीय का विवाद जो था वो बहुत समय से ठंडा पड़ा हुआ था. अब ये दोबारा से सुर्खियों में आ गया है. सीएम उद्धव ठाकरे के बयान 'परप्रांतीयों का ब्योरा रखें' इस बात से ये मुद्दा और चर्चा में आ गया है. इस बयान से विवाद पैदा हो गया है. BMC चुनाव सर पर है ऐसे में उन्होंने अपने सिर पर एक और मुसीबत ले ली है. अब देखना ये है कि वो इस से किस तरह से निपटते हैं. 



यह भी पढ़ें 


Dengue in Ahmedabad: अहमदाबाद में जनवरी-सितंबर तक डेंगू के मामले 243 फीसदी तक बढ़े


देश में गिरे सेब के दाम, कश्मीरी सेब उत्पादों के लिए खड़ा हो सकता है संकट