Cartoonist Irfan: समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव में मैनपुरी जिले की करहल सीट से मैदान में उतरेंगे. करहल समाजवादी पार्टी का गढ़ है और यादव बाहुल्य ये सीट अखिलेश के लिए बेहद सुरक्षित मानी जा रही है. जाने माने कार्टूनिस्ट इरफान ने आज इसी मुद्दे पर कार्टून बनाया है.


कार्टूनिस्ट इरफान का कहना है कि अब जनसेवा चुनाव लड़ने का मापदंड नहीं रहा. अब हर राजनीतिक पार्टी ये देखती है कि किस जाति के मतदाता किस सीट पर सबसे ज्यादा है. बड़े-बड़े नेता भी इससे अचूते नहीं रहे हैं. इसके लोकतंत्र का दुर्भाग्य नहीं, तो क्या कहा जाएगा.



करहल विधानसभा सीट के बारे में जानिए


करहल विधानसभा सैफई के करीब है. यहां मुलायम सिंह के परिवार का काफी प्रभाव है. इस सीट पर 2007 से समाजवादी पार्टी का कब्जा है. पिछले तीन बार से यहां से समाजवादी पार्टी के सोबरन यादव विधायक हैं. 2017 के चुनाव में मोदी-योगी की लहर के बावजूद करहल सीट पर समाजवादी पार्टी को लगभग आधे वोट यानी कुल पोल वोट का 49.81 फीसदी वोट मिला, जबकि बीजेपी के खाते में सिर्फ 31.45 फीसदी वोट गए थे और बीएसपी ने 14.18 फीसदी वोट ही हासिल किए थे.


साल 1957 से अब तक के चुनावी इतिहास की बात करें तो करहल की सीट भगवाधारियों को कभी रास नहीं आई है. यहां सिर्फ एक बार 2002 में ही बीजेपी को जीत नसीब हुई है.


ये भी पढ़ें-


अखिलेश यादव के करहल सीट से चुनाव लड़ने के क्या मायने हैं, क्या है जातीय समीकरण और क्यों चुनी सेफ सीट


UP Elections: बीजेपी में शामिल होने के बाद अपर्णा यादव ने लिया ससुर मुलायम का आशीर्वाद, तस्वीर वायरल