रूस और यूक्रेन के बीच खूनी जंग जारी है. दुनियाभर के तमाम देश रूस की ओर से यूक्रेन में की जारी कार्रवाई का विरोध कर रहे हैं. इसी सिलसिले में 36 देशों ने रूस के सभी विमानों के लिए अपना एयर स्पेस बंद कर दिया है. इसके अलावा भी इन देशों ने रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं. हालांकि रूस ने भी पलटवार करते हुए यूरोपीय और कनाडा सहित 36 देशों के लिए अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया. जाने माने कार्टूनिस्ट इरफान ने इसी मुद्दे पर कार्टून बनाया है.


कार्टूनिस्ट इरफान का कहना है कि 'मैं अकेला ही चला था जानिब-ए-मंज़िल मगर, लोग साथ आते गए और कारवां बनता गया.' ये शेर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की पर एकदम फिट बैठता है. यूक्रेन को चारों ओर से घेरने वाले रूस के लिए मुसीबत पैदा हो गई है. वह अब दुनिया में चारों तरफ से घर गया है. 36 देशों ने रूस के लिए अपना एयर स्पेस बंद कर दिया है. अब देखना है ये कि रूस के लिए ये 36 का आंकड़ा कितना महंगा पड़ेगा.



बता दें यूरोपीय संघ ने रूस की एयरलाइनों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद करने पर सहमति व्यक्त की है. इसी वजह से रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव को अपना जेनेवा दौरा रद्द करना पड़ा. लावरोवा यूएन की बैठक में शामिल होने जाने वाले थे. यूरोपीय संघ ने यूक्रेन भेजने के लिए हथियारों पर करोड़ों यूरो खर्च किए हैं और साथ-साथ क्रेमलिन समर्थक मीडिया संस्थान को निशाना बनाया है. जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन, इटली, जापान, यूरोपीय संघ और अन्य देश अमेरिका के साथ मिलकर प्रतिबंधों के जरिये रूस के केंद्रीय बैंक को निशाना बना रहे हैं.


ये भी पढ़ें-
Russia Ukraine War: जंग के बीच यूक्रेन का नया दांव, ईयू का सदस्य बनने के लिए किया आवेदन लेकिन क्या इतनी आसान है प्रक्रिया?


Russia Ukraine War: 'ऑपरेशन गंगा' से जुड़ेगी वायुसेना, यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाएगा C-17 विमान