Irfan Ka Cartoon: दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में इन दिनों ठंड से लोग ठिठुरने लगे हैं. दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से न्यूनतम पारा लगातार गिर रहा है जिसकी वजह से शीत लहर जैसी स्थिति बनी हुई है. वहीं अन्य राज्यों में भी स्थिति ऐसी ही दिख रही है. आज मशहूर कार्टूनिस्ट इरफान ने अपने कार्टून में सर्दी के ग्राफ को दिखाया है. हालांकि, इस कार्टून को तंज देते हुए पेश किया गया है.


आइये देखते हैं आज का इरफान का कार्टून


इरफान के कार्टून में एक ग्राफ बना दिख रहा है. इस ग्राफ में बढ़ोतरी होते दिख रही है. बता दें, ये ग्राफ सर्दी को लेकर बनाया है जो बता रहा है कि कितनी तेजी से सर्दी बीते दिनों बड़ी है. वहीं, इस ग्राफ को समझते हुए एक शख्स कहता है कि, वह न तो महंगाई का ग्राफ है न करोना का ग्राफ, वह तो सर्दी का ग्राफ है.


बात करें अलग-अलग राज्यों में सर्दी की तो...


मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में अगले दो दिनों तक भीषण शीत लहर और भयंकर सर्दी जारी रहने के मद्देनजर सोमवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने प्रदेश के 16 जिलों में अगले 24 घंटों में पारा बढ़ने का अनुमान जताया है.


राजस्थान में कई जगह पारा माइनस में पहुंच गया है. खेतों में फसलों पर बर्फ की चादर दिखाई दे रही है. सीकर में तापमान -2.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है, जिससे नल से टपकता पानी भी जम गया है. 


ठंड का आलम यह है कि लद्दाख में नदी जम गई है. नदी के पानी की जम चुकी ऊपरी परत चांदी की तरह  चमक रही है. जहां तक नदी पर नज़र जा रही है, वहां तक बर्फ ही बर्फ दिख रही है. देखने में तो जमी हुई नदी बहुत अच्छी लग रही है, लेकिन यहां के रहने वाले लोगों के लिए ये किसी मुसीबत से कम नहीं है. सबसे ज्यादा दिक्कत तो पीने के पानी की हो रही है. 


छत्तीसगढ़ के बस्तर में भी इन दिनों कड़कड़ाती ठंड पड़ रही है. लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. मंगलवार सुबह न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है. सुबह इतना कोहरा घना रहा कि 50 मीटर बाद कुछ नहीं दिख रहा था. बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट हो सकती है. वहीं संभाग के बस्तर जिले के अलावा कांकेर, नारायणपुर, दंतेवाड़ा में मंगलवार सुबह न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री गिरावट दर्ज हुई है.