Pakistani Spy Satendra Siwal: पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार हुए भारतीय दूतावास के कर्मचारी सतेंद्र सिवाल को लखनऊ की कोर्ट ने सोमवार (05 फरवरी) को 7 फरवरी तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया. आतंक निरोधी दस्ते (एटीएस) ने लखनऊ में गिरफ्तार किया था.


उत्तर प्रदेश पुलिस एटीएस के मुताबिक, सतेंद्र सिवाल पर पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के साथ मिलकर देश विरोधी गतिविधियों में शामिल होने और उन्हें रक्षा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों की सामरिक गतिविधियों के संबंध में महत्वपूर्ण गोपनीय जानकारी मुहैया कराने का आरोप है. वो मॉस्को स्थित भारतीय दूतावास में काम कर रहा था.


हापुड़ जिले का रहने वाला है सतेंद्र


पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार की ओर से रविवार (04 फरवरी) को जारी एक बयान में कहा गया कि पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए जासूसी करने वाले एजेंट भारतीय दूतावास मास्को (रूस) में नियुक्त कर्मचारी सतेन्‍द्र सिवाल को गिरफ्तार किया गया. हापुड़ जिले के देहात थाना क्षेत्र के गांव शाह महीउद्दीनपुर निवासी सतेंद्र सिवाल विदेश मंत्रालय में कार्यरत है और वर्तमान में रूस के मॉस्को में भारतीय दूतावास में तैनात है.


एटीएस को अलग-अलग गोपनीय सोर्स से खुफिया जानकारी मिल रही थी कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के हैंडलर कुछ लोगों के माध्यम से भारतीय सेना से संबंधित रणनीतिक और रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए विदेश मंत्रालय के कर्मचारियों को धन का लालच दे रहे हैं, जिससे भारत की आंतरिक और बाह्य सुरक्षा को बड़ा खतरा होने की आशंका है.


पैसे के बदले भारत की खुफिया जानकारी पाकिस्तान को दी


एटीएस ने इलेक्ट्रॉनिक और भौतिक निगरानी के माध्यम से अपनी जांच में पाया कि सतेन्‍द्र सिवाल आईएसआई संचालकों के नेटवर्क के साथ भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल था और रक्षा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों की रणनीतिक गतिविधियों के बारे में महत्वपूर्ण गोपनीय जानकारी प्रदान कर रहा था.


बयान के अनुसार आरोपी उन्हें यह सूचनाएं धन के एवज में उपलब्ध करा रहा था. सिवाल को एटीएस फील्ड यूनिट मेरठ में बुलाया गया और नियमानुसार पूछताछ की गई. पूछताछ के दौरान वह संतोषजनक जवाब नहीं दे सका और अपना अपराध कबूल कर लिया. सिवाल 2021 से रूस के मॉस्को में भारतीय दूतावास में सुरक्षा सहायक के रूप में कार्यरत है.


ये भी पढ़ें: कौन है सतेंद्र सिवाल? जो भारतीय दूतावास में पाकिस्तान के लिए कर रहा था जासूसी