ISIS Suspected Terrorist Bail Petition: कुख्यात आतंकी संगठन आईएसआईएस के मुंबई मॉड्यूल के गिरफ्तार संदिग्ध आतंकी जुबैर शेख ने बच्चे के जन्म के समय पत्नी के साथ रहने के लिए जमानत की अर्जी लगाई है. बुधवार (31 जनवरी) को स्थानीय कोर्ट में दाखिल याचिका के जरिए उसने कहा, "कुछ दिनों के लिए ही सही पर मुझे बेल दे दी जाए ताकि मैं बच्चे के दुनिया में आने के समय पत्नी के साथ रह सकूं." अर्जी में जुबैर की ओर से यह भी बताया गया कि पत्नी प्रेग्नेंसी के आखिरी चरण में है और उसे 4 फरवरी, 2024 को बीवी की सिजेरियन डिलीवरी करानी है.


नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) ने जुबैर शेख की याचिका का विरोध किया है. कोर्ट शुक्रवार (2 फरवरी, 2024) को उसकी इस याचिका पर आदेश पारित कर सकता है. दरअसल, एनआईए की ओर से गिरफ्तार छह आरोपियों में से एक है जिनके खिलाफ दिसंबर 2023 में 4000 पन्नों की चार्जशीट दाखिल की गई थी. आरोप है कि आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए उसने बाकी साथियों के साथ मिलकर साजिश रची थी.  


...तो इन सब चीजों के लिए दर्ज हुई थी FIR
जुबैर समेत गिरफ्तार 6 संदिग्ध आतंकियों और अन्य के खिलाफ इससे पहले एनआईए ने 28 जून, 2023 को FIR दर्ज की थी. आरोपियों के खिलाफ आतंकी गतिविधियों में लिप्त होकर देश की एकता, अखंडता, सुरक्षा और संप्रभुता को भंग करने और भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने की साजिश का आरोप था. 


चकमा देने को ऐसे कोड वर्ड करते थे इस्तेमाल


गृह मंत्रालय के आदेश पर आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज हुआ था जिसके बाद जुलाई में छापेमारी कर जुबैर शेख के‌ अलावा ताबिश सिद्दीकी, जुल्फिकार अली, शरजील शेख, आकिफ अतीक नाचन और अदननली सरकार को गिरफ्तार किया गया था. जांच में पता चला था कि ये आईएसआईएस का मुंबई मॉड्यूल चलाते थे और भोले-भाले मुस्लिम युवकों को बरगलाकर आतंकी गतिविधियों में शामिल करते थे. सुरक्षा एजेंसियों को चकमा देने के लिए ये शरबत और गुलाब जल जैसे कोड वर्ड भी इस्तेमाल करते थे.


ये भी पढ़ें: 3.2 बिलियन डॉलर है मालदीव का बजट, जानें भारत की तुलना में कितना कम