Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच युद्ध को 40 से ज्यादा दिन हो चुके हैं. इजरायली सेना की गाजा पर कार्रवाई अभी भी जारी है. इस बीच इजरायल ने उत्तरी गाजा में एक अस्पताल पर हमला कर दिया है. इसमें 12 लोगों की मौत हो गई. इसके अलावा फिलिस्तीन के स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार दक्षिणी गाजा के रफा में हुए दो इजरायली हवाई हमलों में कम से कम 14 लोग मारे गए. 


विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ट्रेडोस घेब्रेयस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) को बताया कि गाजा में औसतन हर 10 मिनट में एक बच्चे की मौत हो रही है. अब तक इजरायल के हमलों में 5500 से अधिक बच्चे मारे जा चुके हैं.


31 बच्चों को गाजा से बाहर निकाला गया
गौरतलब है कि रविवार (19 नवंबर) को बेहद गंभीर स्थिति वाले बच्चों को गाजा के अस्पताल से निकाला गया. फिलिस्तीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि समय से पहले जन्मे 31 बच्चों को गाजा के मुख्य अस्पताल से सुरक्षित रूप से स्थानांतरित कर दिया गया. इन बच्चों के इलाज के लिए मिस्र भेजा जाएगा. 


मौत की सजा का बिल पेश
अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायली राष्ट्रीय सुरक्षा समिति ने फिलिस्तीनी लड़ाकों के लिए मौत की सजा के लिए एक विधेयक पर चर्चा करने के लिए बैठक बुलाई. यह प्रस्ताव धुर दक्षिणपंथी राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री इतामार बेन-गविर की पार्टी ने पेश किया था.


शी जिनपिंग ने इमैनुएल मैक्रों से की बात
चीनी राज्य प्रसारक सीसीटीवी के अनुसार चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और फांस के प्रेजिडेंट इमैनुएल मैक्रों ने टेलीफोन पर गाजा युद्ध पर चर्चा की और गंभीर मानवीय संकट से बचने पर सहमति व्यक्त की. रूसी समाचार एजेंसी आरआईए की एक रिपोर्ट के अनुसार अरब लीग और इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) के विदेश मंत्री गाजा की स्थिति पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को मास्को में मुलाकात करेंगे.


हमास ने अल-शिफा अस्पताल में रखे थे बंधक
जंग के बीच इजरायली सेना ने एक फुटेज जारी कर बड़ा दावा किया है. इजरायली सेना के मुताबिक 7 अक्टूबर को हमास के लड़ाके हमले के बाद बंधकों को गाजा शहर के अल-शिफा अस्पताल में ले गए थे.


कतर ने अस्पता पर इजरायली हमले की निंदा की
कतर के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि गाजा स्थित अस्पताल पर इजरायल की बमबारी की निंदा की है. मंत्रालय ने कहा अस्पताल पर इजरायली सेना का हमला अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है. वहीं, पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवर-उल-हक काकर ने सोमवार को गाजा में इजरायली हमलों में बच्चों की मौत को नरसंहार बताया. काकर ने विश्व बाल दिवस पर एक टेलीविजन भाषण में यह टिप्पणी की.


इजरायली सेना का सुरंग मिलने का दावा 
इजरायली सेना ने दावा किया कि उसने गाजा के अस्पताल परिसर के नीचे लगभग 10 मीटर (33 फीट) 55 मीटर (60 गज) की सुरंग मिली, जिसमें कई इमारतें, गैरेज और एक प्लाजा शामिल हैं. हालांकि, हमास ने इस दावे को खारिज कर दिया.


तुर्की ने गाजा से अपने नागरिक बाहर निकाले
युद्ध के बीच तुर्की ने गाजा में फंसे अपने 170 नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है. तुर्की के विदेश मंत्री हकन फिदान ने सोमवार को कहा कि कम से कम 170 तुर्की नागरिकों और उनके आश्रितों को गाजा से निकाला गया है.


गाजा के लोगों को अन्य देशों में पुनर्स्थापित करने का विचार
एक इजरायली कैबिनेट मंत्री गिला गैम्लिएल हमास के साथ युद्ध समाप्त होने के बाद सीमा पर इजरायल की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए गाजा पट्टी से फिलिस्तीनियों को विदेशी देशों में पुनर्स्थापित करने के आइडिया पेश किया है.


यह भी पढ़ें- कौन हैं हूती, जिन्होंने भारत आ रहे जहाज को किया हाइजैक? इजरायल से क्या है दुश्मनी? जानिए सबकुछ