Israel-Hamas War: इजरायल और फलस्तीन के चरमपंथी संगठन हमास की जंग जारी है. इस बीच विदेश मंत्रालय ने गुरुवार (19 अक्टूबर) को बताया कि इजरायल से अब तक करीब 1200 भारतीय नागरिकों को निकाला गया है. इनमें 18 नेपाली नागरिक शामिल हैं.

  


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, "ऑपरेशन अजय के तहत 5 फ्लाइट में 1200 लोग वापस आए हैं. और भी फ्लाइट भेजने का प्लान चल रहा है. परिस्थिति का जायजा लिया जा रहा है.'' ऑपरेशन अजय उन भारतीय नागरिकों की वापसी के लिए शुरू किया गया है जो कि भारत लौटना चाहते हैं. 


उन्होंने कहा कि गाजा में पहले तकरीबन 4 लोग थे, लेकिन हमारे पास पुख्ता आंकड़े नहीं हैं. वेस्ट बैंक में 12-13 लोग थे. गाजा में स्थिति ऐसी है कि वहां से निकालना थोड़ा मुश्किल है. उन्होंने कहा कि किसी भारतीय के हताहत होने की ख़बर नहीं है. केवल एक भारतीय के जंग में घायल होने की पुष्टि हुई है.


इजरायल और फलस्तीन पर क्या कहा?
बागची ने कहा, ''आपने कमेंट देखे हैं. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ट्वीट भी देखे होंगे. हमने इजरायल पर हुए आतंकी हमले की निंदा की.अंतरराष्ट्रीय समुदाय को आतंकवाद के सभी रूपों का मुकाबला करने के लिए एक साथ खड़ा होना चाहिए. हमने इसके अलावा लोगों की जान जाने पर चिंता भी जताई है.'' 






उन्होंने कहा कि हमने हमेशा फलस्तीन मुद्दे पर दो राष्ट्रों के समाधान के लिए प्रत्यक्ष बातचीत के पक्ष में अपना रुख दोहराया है. बता दें कि सात अक्टूबर की सुबह हमास ने इजरायल पर रॉकेट हमला कर दिया था. इस दौरान हमास ने घुसपैठ भी कर दी थी. 


गाजा के अल-अहली बैप्टिस्ट अस्पताल में मंगलवार (17 अक्टूबर) को हमला किया गया. इसके लेकर इजरायल ने कहा कि उसने अटैक नहीं किया है. न्यूज एजेंसी पीटीआई ने फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से बताया कि अस्पताल में हुए भीषण विस्फोट में 471 लोगों की मौत हुई. वहीं 300 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. 


ये भी पढ़ें- Israel-Hamas War: बहुत गहरे हैं भारत-इजरायल के कारोबारी रिश्ते, पश्चिमी एशिया में तनाव बढ़ा सकती हैं देसी कंपनियों की मुश्किलें