Israel Hamas War: इजरायल और फलस्तीन के चरमपंथी संगठन हमास के बीच पिछले 13 दिनों से जंग जारी है. इस बीच गुरुवार (19 अक्टूबर) को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पार्टी की ओर से गाजा के अस्पताल पर हुए हमले, फलस्तीन और इजरायल का जिक्र कर बयान जारी किया. 


बयान में कहा गया है गाजा में अस्पताल और रिहायशी इलाकों पर बमबारी के कारण सैकड़ों निर्दोष पुरुषों, महिलाओं और बच्चों की जान चली गई. यह अन्यायपूर्ण और गंभीर मानवीय त्रासदी है, जिसके लिए जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए.


दरअसल, अल-अहली बैप्टिस्ट अस्पताल में मंगलवार (17 सितंबर) को हुए अटैक में 400 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. 


कांग्रेस ने क्या कहा?
कांग्रेस ने कहा कि सात अक्टूबर को हमास के इजरायल के लोगों पर किए गए हमले की निंदा करते हैं. इसमें आगे लिखा गया कि ये भी अस्वीकार्य है कि इजरायल की सेना आवासीय एरिया और गाजा स्ट्रिप पर अटैक कर रही है. 
 
फलस्तीन पर क्या कहा?


कांग्रेस फलस्तीनी लोगों के अधिकारों के लिए अपने दीर्घकालिक समर्थन को दोहराती है. बयान में कहा गया, ''अपने स्वयं के संप्रभु राष्ट्र में गरिमा, आत्म-सम्मान और समानता के साथ जीवन जीने की फलस्तीनी लोगों की आकांक्षा बहुत समय से लंबित है और ये पूरी तरह से वैध हैं. इन आकांक्षाओं को नियमित रूप से दबाया और नकारा गया है, लाखों फलस्तीनियों को बेदखल और विस्थापित किया गया है. वे भय के माहौल में रहे हैं.’’






कांग्रेस तत्काल युद्धविराम और गाजा के लोगों को मानवीय सहायता की अपील फिर से दोहराती है. पार्टी सभी पक्षों से युद्ध का रास्ता छोड़कर बातचीत और कूटनीति की प्रक्रिया शुरू करने का आह्वान करती है ताकि फलस्तीन के लोगों की आकांक्षाएं पूरी हो सके. इजरायल  की सुरक्षा चिंताओं को भी सुनिश्चित किया जा सके. 


राहुल गांधी ने क्या कहा?
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, ''गाजा में बच्चों सहित हजारों निर्दोष नागरिकों की हत्या करना, उनके भोजन, पानी और बिजली की आपूर्ति बंद कर लाखों लोगों की सामूहिक सजा मानवता के खिलाफ अपराध है.'' 


उन्होंने आगे कहा, ''हमास की इजरायल के निर्दोष लोगों की हत्या करना और बंधक बनाना एक अपराध है. इसकी निंदा भी की जानी चाहिए. इजरायल और फलस्तीन के बीच हो रही हिंसा को समाप्त किया जाना चाहिए.''






कितने लोगों की जान गई?
इजरायल पर हमास ने सात अक्टूबर को रॉकेट हमला कर घुसपैठ कर दी थी. इस दौरान हमास ने आम लोगों को निशाना बनाया था. इसको लेकर इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि हम युद्ध में हैं और जीतेंगे. 


न्यूज एजेंसी एपी ने गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से बताया कि जंग में 3 हजार 785 लोगों की जान जा चुकी है. वहीं इजरायल में 1400 से ज्यादा लोगों को जान गंवानी पड़ी.


ये भी पढ़ें-पीएम मोदी ने फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से की बात, कहा- 'मानवीय सहायता जारी रखेंगे', संबंधों पर भी दिया बयान