Israel-Hamas War: इजराइल और हमास के बीच चल रहे युद्ध की वजह से वहां रहने वाले भारतीयों के लिए मुसीबतें बढ़ गई हैं. इजराइल में 20 हजार से ज्यादा भारतीय रहते हैं. मुंबई में इजराइल के महावाणिज्य दूत कोबी शोशानी ने कहा कि इजराइली सेना और हमास के बीच चल रहे युद्ध में किसी भारतीय के हताहत होने की जानकारी नहीं है. भारत-इजराइल के बीच फ्लाइट्स बंद हो गई हैं. विदेश मंत्रालय इजराइल में फंसे भारतीयों को देश वापस लाने में जुटा है. 


इजराइली महावाणिज्य दूत कोबी शोशानी ने कहा, 'हमें इजराइल में रहने वाले किसी भी भारतीय की मौत या उसके घायल होने की जानकारी नहीं है. अगर हमें इस बारे में कोई जानकारी मिलेगी तो मैं व्यक्तिगत रूप से इस मामले को देखूंगा. इजराइल में 20,000 से ज्यादा भारतीय रहते हैं. मैं वहां फंसे भारतीयों की सही संख्या के बारे में नहीं जानता हूं.' इजराइल में रहने वाले ज्यादातर भारतीय तेल अवीव में रहते हैं. यहां से हर साल हजारों लोग तीर्थयात्रा के लिए जेरूसलम भी जाते हैं. 


अब तक 2100 लोगों की मौत


कोबी शोशानी ने बताया कि हमास ने जब शनिवार को हमला किया तो काफी बॉलीवुड कलाकार इजराइल में हो रहे एक इवेंट में मौजूद थे. हाल ही में अभिनेत्री नुसरत भरूचा सुरक्षित वापस भारत लौटी हैं. इस संघर्ष की शुरुआत शनिवार को हुई, जब हमास के चरमपंथियों ने इजराइल में घुसकर लोगों को निशाना बनाना शुरू कर दिया. इसकी वजह से दशकों में पहली बार इजराइल की सड़कों पर भीषण गोलीबारी हुई. दोनों तरफ से 2100 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. 


इजराइल में फंसे भारतीयों के लिए 'ऑपरेशन अजय' शुरू


वहीं, भारत ने इजराइल से भारत लौटने के इच्छुक भारतीयों के लिए 'ऑपरेशन अजय' की शुरुआत करने का ऐलान किया है. इजराइल और भारत के बीच फ्लाइट्स बंद होने की वजह से वहां फंसे भारतीय चाहकर भी नहीं लौट सकते हैं. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक्स पर पोस्ट कर कहा, इजराइल से लौटने के इच्छुक भारतीयों के लिए 'ऑपरेशन अजय' शुरू किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि विशेष चार्टर उड़ानों का प्रबंध और अन्य व्यवस्थाएं की जा रही हैं. हम विदेश में मौजूद अपने नागरिकों की सुरक्षा और कल्याण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं.


यह भी पढ़ें: इजरायल से भारतीयों की वापसी के लिए सरकार ने शुरू किया ऑपरेशन अजय, आज रवाना होगी स्पेशल फ्लाइट