Israel Hezbollah War: लेबनान में इजराइल ने हवाई हमले तेज कर दिए हैं. हिजबुल्लाह भी लगातार इजरायल पर हमला कर रहा है. जिस वजह से वहां के हालात लगातार खराब हो रहे हैं. ऐसे हालात में भारतीय दूतावास ने वहां रह रहे अपने नागरिकों को देश छोड़ने के लिए कहा है. इसके अलावा अगली सूचना तक लेबनान की यात्रा न करने की सलाह भी दी है. 


उन्होंने लोगों को अत्यधिक सावधानी बरतने तथा दूतावास के संपर्क में रहने की सलाह दी है, जो खराब होते हालात के बीच भी यहां रहना चाहते हैं. उन्होंने लोगों की मदद लिए नंबर पर भी जारी किया है. 


भारतीय दूतावास ने जारी किया बयान


दूतावास ने कहा, "लेबनान में पहले से मौजूद सभी भारतीय नागरिकों को भी लेबनान छोड़ने की सख्त सलाह दी जाती है. जो लोग किसी भी कारण से वहां रह जाते हैं, उन्हें अत्यधिक सावधानी बरतने, अपनी गतिविधियों को सीमित रखने और बेरूत में भारतीय दूतावास से हमारी ईमेल आईडी: cons.beirut@mea.gov.in या आपातकालीन फोन नंबर +96176860128 के माध्यम से संपर्क में रहने की सलाह दी जाती है.


 






यूके ने भी अपने नगरिकों को लेबनान छोड़ने के लिए कहा


वहीं, इजराइल और ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के बीच लड़ाई तेज होने के बाद प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने ब्रिटिश नागरिकों से लेबनान को छोड़ने के लिए कहा है. वहीं, आपातकालीन निकासी की आवश्यकता होने पर लगभग 700 ब्रिटिश सैनिकों को साइप्रस में तैनात किया गया है.


यह भी पढ़ें: भारत-चीन के बिगड़े संबंधों का महाद्वीप ही नहीं दुनिया पर होगा असर, जयशंकर के मैसेज में छिपा एशिया का भविष्य


न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के लिए रवाना होने से पहले लिवरपूल में PM कीर स्टार्मर ने कहा कि ब्रिटेन हिंसा के बढ़ने के मद्देनजर अपनी आकस्मिक योजनाओं पर काम कर रहा है. उन्होंने  इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच युद्ध बढ़ने की भी आशंका जताई है.