Frankfurt to Mumbai Flights: इजरायल पर ईरानी हमलों के बाद मिडिल ईस्ट के आसमान से गुजरने वाली उड़ानों में बड़ा बदलाव किया गया है. लुफ्थांसा और स्विस जैसी उड़ानें डायवर्ट की जा रही हैं. एयर इंडिया और ऑप्सग्रुप ने क्षेत्र में जीपीएस जैमिंग और स्पूफिंग की रिपोर्ट की है. इस बीच लुफ्थांसा एयरलाइन की दो उड़ानें जर्मनी में लैंड कराई गई हैं. ये उड़ानें फ्रैंकफर्ट से हैदराबाद और मुंबई आ रही थीं.


एयर इंडिया सूत्रों के मुताबिक, मिडिल ईस्ट से आने वाली या इस रूट से होकर आने वाली सभी उड़ानों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जा रहा है. इसके लिए कई तरह के एडजस्टमेंट किए जा रहे हैं. असुरक्षित रूट को अवॉयड किया जा रहा है. इसके लिए नॉन स्टॉप उड़ानों को आवश्यकता पड़ने पर ब्रेक जर्नी के माध्यम से भी लाया जा रहा है. इस बीच एयर इंडिया ने कहा है कि स्विट्जरलैंड से भारत आने वाली कई अन्य फ्लाइट देरी से चलेंगी. इस बीच कुछ उड़ानों को रद्द भी किया जा सकता है. 


भारत आने वाली ये इन जहाजों का बदला रास्ता
ईरान की तरफ से मंगलवार देर रात को इजरायल पर मिसाइल हमला करने और संघर्ष बढ़ने के बाद इस क्षेत्र के ऊपर से उड़ान भरने वाली एयरलाइन्स अलर्ट मोड पर हैं. लुफ्थांसा की मंगलवार को फ्रैंकफर्ट से हैदराबाद और मुंबई की उड़ानें जर्मनी लौट गईं, क्योंकि एयरलाइन ने सुरक्षा कारणों से युद्ध क्षेत्र में जाने का फैसला नहीं किया. लुफ्थांसा के फ्रैंकफर्ट-हैदराबाद एलएच 752 और फ्रैंकफर्ट-मुंबई एलएच 756 उस समय तुर्की के ऊपर थे, जब ईरान ने इजरायल पर मिसाइल हमला किया.


इन रास्तों से भारत आएंगे विमान
स्विस ऐसी स्थिति में ईरान, इराक और जॉर्डन के ऊपर के हवाई क्षेत्र से बच रहा है. इससे दुबई, भारत और दक्षिण-पूर्व एशिया की सेवाओं पर उड़ान का समय 15 मिनट तक बढ़ जाएगा. इस अल्पकालिक समायोजन के बावजूद, इजरायल और लेबनान के हवाई क्षेत्र को 31 अक्टूबर तक बायपास किया जाएगा. स्विस ने एक बयान में कहा कि मंगलवार की ज्यूरिख-दुबई उड़ान को तुर्की के अंताल्या में डायवर्ट किया गया क्योंकि इसके लिए लंबा रास्ता तय करना था. विमान अंताल्या में ईंधन भरेगा और प्रभावित हवाई क्षेत्र से बाहर दुबई की अपनी यात्रा जारी रखेगा. 


यह भी पढ़ेंः Israel-Iran War: मिडिल ईस्ट में छिड़ी जंग तो भारत तुरंत हुआ अलर्ट, भारतीयों से क्या कहा, जानें