Israel Lebanon War Latest News: इजरायल की ओर से आतंकी समूह हिजबुल्लाह को खत्म करने के लिए लेबनान के अंदर जमीनी हमला करने से पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है. कई देश अपने नागरिकों को निकालने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. भारत ने भी हाल ही में अपने नागरिकों को इजरायल के चल रहे हमलों के मद्देनजर लेबनान की यात्रा न करने की सलाह दी है, लेकिन आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, लेबनान में 4,000 से अधिक भारतीय हैं और केंद्र ने उन सभी से जल्द से जल्द वहां से चले जाने का आग्रह किया है.


बेरूत में भारतीय वाणिज्य दूतावास की साइट पर बताया गया है कि लेबनान में लगभग 4000 भारतीय नागरिक हैं, जिनमें से अधिकांश कंपनियों, निर्माण क्षेत्र, कृषि फार्म आदि में काम करते हैं. भारतीय दूतावास ने सभी नागरिकों से आग्रह किया है कि वे अभी उन इलाकों में यात्रा बिल्कुल न करें जहां संघर्ष चल रहा है. भारत सरकार ने भी लेबनान में सभी भारतीय नागरिकों से जल्द से जल्द वहां से चले जाने का आग्रह किया है.


भारतीय दूतावास ने जारी की ये एडवाइजरी


भारतीय दूतावास ने एक एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि लेबनान में पहले से मौजूद सभी भारतीय नागरिकों को भी लेबनान छोड़ने की दृढ़ता से सलाह दी जाती है. जो लोग किसी भी कारण से वहां रह रहे हैं, उन्हें अत्यधिक सावधानी बरतने, अपनी गतिविधियों को सीमित करने और बेरूत में भारतीय दूतावास से हमारे ईमेल आईडी: cons.beirut@mea.gov.in या आपातकालीन फोन नंबर +96176860128 के माध्यम से संपर्क में रहने की सलाह दी जाती है.


पीएम मोदी ने की इजरायल के पीएम से बात


हालांकि अभी सरकार ने ये साफ नहीं किया है कि क्या यहां फंसे भारतीयों को निकालने के लिए कोई अभियान शुरू किया जाएगा या नहीं. फिलहाल भारत सरकार स्थिति पर नजर बनाए हुए है. वहीं, सोमवार (30 सितंबर 2024) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जमीनी हमले शुरू होने से कुछ घंटे पहले इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से भी बात की. दोनों नेताओं ने इस बारे में बात की कि कैसे आतंकवाद को खत्म किया जाना चाहिए ताकि शांति बहाल हो सके.


ये भी पढ़ें


Bulldozer Action: 'मंदिर हो या दरगाह, कोई भी धार्मिक इमारत लोगों की जिंदगी में बाधा नहीं बन सकती', बुलडोजर एक्शन पर बोला सुप्रीम कोर्ट