Ratan Tata Death: भारत के दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा का निधन 9 अक्‍टूबर 2024 को 86 साल की उम्र में निधन हो गया. भारत समेत दुनिया भर के दिग्गज नेताओं ने इस पर शोक व्यक्त किया. इस बीच मिडिल ईस्ट में चल रही जंग के बीच इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रतन टाटा के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए उन्हें दोनों देशों के बीच मित्रता का समर्थक बताया.


इजरायल के पीएम नेतन्याहू ने क्या कहा?


इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक्स पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संबोधित एक पोस्ट में इजराइल-भारत संबंधों को बढ़ावा देने में रतन टाटा के योगदान पर प्रकाश डाला. उन्होंने शनिवार को एक पोस्ट में लिखा, “मेरे मित्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. मैं और इजराइल के असंख्य लोग भारत के महान सपूत और दोनों देशों के बीच मित्रता के हिमायती रतन टाटा के निधन पर शोक व्यक्त करते हैं.” नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री मोदी से रतन टाटा के शोकाकुल परिवार के प्रति उनकी संवेदना व्यक्त करने को कहा.


दुनिया के बड़े नेताओं ने जताया शोक


सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग ने भी रतन टाटा को श्रद्धांजलि देते हुए उन्हें अपने देश का सच्चा मित्र बताया था. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने शुक्रवार को रतन टाटा के निधन पर शोक व्यक्त किया था और नवाचार और विनिर्माण में उनके योगदान की प्रशंसा की थी. उन्होंने भारत और फ्रांस में उद्योगों को मजबूत बनाने में उनकी भूमिका को स्वीकार किया था.


रतन टाटा के निधन के बाद सौतेले भाई नोएल टाटा को शुक्रवार (11 अक्टूबर 2024) को टाटा ट्रस्ट का नया चेयरमैन बना दिया गया. र‍तन टाटा ने टाटा ट्रस्‍ट को बनाने में अपनी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई थी. टाटा सन्स (TATA Sons) इस ग्रुप की होल्डिंग कंपनी है, जिसमें टाटा ट्रस्ट की एक बड़ी हिस्सेदारी (करीब 66 फीसदी) है. यह ट्रस्ट सामाजिक समस्याओं से जुड़े काम करता है.


ये भी पढ़ें : Baba Siddique Net worth: लग्जरी गाड़ियों का शौक, करोड़ों की जूलरी और जमीन! जानें कितनी थी बाबा सिद्दीकी की नेटवर्थ