Shiv Shakti Point: चांद के साउथ पोल पर चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग वाली जगह का नाम 'शिव शक्ति पॉइंट' रखने को लेकर कुछ लोगों ने आपत्ति जताई है. इस बीच भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के प्रमुख एस. सोमनाथ ने कहा कि विवाद की जरूरत नहीं है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिव शक्ति का अर्थ जिस तरीके से बताया है वह सभी के लिए सही है.


एस. सोमनाथ ने कहा कि पीएम मोदी ने बताया कि शिव शक्ति महिला और पुरुष दोनों को दर्शाता है. इसरो में महिलाओं का भी योगदान है और संगठन में उस तरह का तालमेल बैठाने की जरूरत है इसलिए पीएम मोदी ने बताया कि यह नाम सभी के लिए सही है. उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने तिरंगा नाम भी दिया है और ये दोनों ही नाम भारत को दर्शाते हैं. प्रधानमंत्री होने के नाते उनके पास ये अधिकार है कि वह कोई नाम रख सकते हैं. 


पीएम मोदी ने चंद्रयान-2 को भी दिया नाम
शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी बेंगलुरू गए और उन्होंने यहां वैज्ञानिकों से मुलाकात कर चंद्रयान-3 मिशन की मुबारकबाद दी. इस दौरान उन्होंने कहा कि जिस जगह पर चंद्रयान-3 के लैंडर विक्रम ने सॉफ्ट लैंडिंग की, उसको शिव शक्ति के नाम से जाना जाएगा और जहां पर चंद्रयान-2 क्रैश हुआ, उसे तिरंगा नाम से जाना जाएगा.


इसरो प्रमुख बोले, मिशन की सफलता पर स्पॉट को नाम देना परंपरा है
23 अगस्त को चंद्रयान-3 ने चांद के साउथ पोल पर सफल सॉफ्ट लैंडिंग की. इस क्षेत्र में पहली बार किसी देश के स्पेसक्राफ्ट ने सॉफ्ट लैंडिंग की है. मिशन मून की सफलता के चार दिन बाद इसरो प्रमुख एस. सोमनाथ रविवार को केरल के तिरुवनंतपुरम में भद्रकाली मंदिर दर्शन के लिए गए. इस दौरान उन्होंने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा कि मिशन की सफलता पर चांद या अंतरिक्ष में किसी स्पॉट का नाम रखा जाना कोई नई बात नहीं है. बहुत सारे देश पहले भी ऐसा कर चुके हैं. चांद पर बहुत सारे भारतीय नाम हैं और दूसरे देशों ने भी ऐसा किया है. उन्होंने कहा कि जब कोई देश किसी मिशन में सफलता प्राप्त करता है तो वह उस स्पॉट को नाम देता है और यह एक परंपरा है.


यह भी पढ़ें:
Maharashtra: 'राजनीति में हमेशा के लिए दुश्मन या दोस्त नहीं होता', अजित पवार ने बताया क्यों बीजेपी-शिवसेना गठबंधन में हुए शामिल