नई दिल्ली: चक्रवाती तूफान फोनी का असर अब धीरे-धीरे खत्म हो रहा है. फोनी के विकराल रूप से लोगों को बचाने में भारतीय मौसम विभाग ने शानदार काम किया है. मौसम विभाग की देश के पांच सैटेलाइट्स ने इस काम में मदद की है. ये सैटेलाइट्स चक्रवाती तूफान फोनी के बारे में सारी जानकारी दे रहे थे और इसी का नतीजा है कि रेस्क्यू अभियान चलाकर 11 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया. अगर ये सैटेलाइट्स फोनी के बारे में सही जानकारी उपलब्ध नहीं कराते थे भारी जान-माल की क्षति हो सकती थी.


हर 15 मिनट पर सैटेलाइट्स से मिली जानकारी-
मौसम विभाग के पांच सैटेलाइट्स- इनसैट-3डी, इनसैट-3डीआर, स्कैसेट-1, ओसियनसेट-2 और मेघा ट्रॉपिक्स साइक्लोन फोनी के लोकेशन, तीव्रता और प्रभावित एरिया के बारे में सारी जानकारी दी. फोनी चक्रवाती तूफान किस दिशा में आगे बढ़ रहा है और यह अभी किस क्षेत्र में पहुंचा है इन सभी चीजों की जानकारी इन सैटेलाइट्स की मदद से हर 15 मिनट पर मौसम विभाग को मिल रही थी.


ओडिशा में चक्रवाती तूफान के दौरान हवा कि रफ्तार कितनी होगी और ये किस दिशा में आगे बढ़ेगी इसकी जानकारी होने के कारण राहत और बचान अभियान चलाने में यहां आसानी हुई और क्षति को कम किया जा सका.


बता दें कि फोनी तूफान ने ओडिशा में शुक्रवार को दस्तक दी थी. इस तूफान के कारण प्रदेश में अबतक 12 लोगों की मौत हो चुकी है. तूफान का असर आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल में भी देखने को मिला.


यह भी पढ़ें-
मोदी सरकार में मंत्री जयंत सिन्हा की फिसली जुबान, आतंकी मसूद अजहर को ‘जी’ कहकर संबोधित किया

EC ने एक और मामले में पीएम मोदी को दी क्लीन चिट, अब तक 6 मामलों में दे चुका है राहत

J&K: महबूबा मुफ्ती की अपील- रमजान के दौरान सीजफायर का एलान करे सरकार

देखें वीडियो-