Bomb threats to Airlines: एयरलाइन कंपनियों को लेकर लगातार मिल रही धमकियो के मसले पर भारत सरकार ने सख्त रूप अपनाया है. इसी को लेकर भारत सरकार के आईटी मंत्रालय की तरफ से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के अधिकारियों को दो टूक बोल दिया गया है कि जिन कंपनियों को भारत में काम करना है उन्हें सरकार के नियमों और प्रोटोकॉल का ध्यान रखना होगा. साथ ही सभी गाइडलाइन का पालन सख्ती से करना है.


पिछले कुछ दिनों में लगातार सोशल मीडिया साइट एक्स और फेसबुक पर धमकी भरे पोस्ट देखे गए हैं. जिसमें विमानों को बम से उड़ने की धमकी दी गई थी. जिस वजह से सुरक्षा एजेंसी को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है और लोगों का डर माहौल बना है. इस वजह से एयरलाइन कंपनियों को भी करोड़ों का नुकसान हो रहा है. इसी वजह से आईटी मंत्रालय ने सख्त रुख अख्तियार किया है. 


संयुक्त सचिव संकेत एस भोंडवे ने की मीटिंग


लगातार मिल रही धमकियों के मामले को लेकर इंफॉर्मेशन और टेक्नोलॉजी मंत्रालय के संयुक्त सचिव संकेत एस भोंडवे ने एयरलाइंस कंपनियों, सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स, मेटा व अन्य कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ वर्चुअल मीटिंग की. इस दौरान उन्होंने भारत सरकार द्वारा तैयार की गई गाइडलाइंस को गंभीरता से फॉलो करने को कहा गया है. 


संयुक्त सचिव ने सोशल मीडिया यूजर्स की केवाईसी के नियमों को लागू न करने और उसमें ढिलाई बरतने को लेकर नाराजगी भी व्यक्त की. उन्होंने KYC की प्रक्रिया लागू न करने पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी.


जुर्म को दे रहे हैं बढ़ावा 


इस मीटिंग में सरकार ने  सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स और मेटा से सवाल किया, "वो इन अफवाहों को रोकने के लिए क्या कदम उठा रहे हैं? जो हालात हैं, उनसे साफ हो रहा है कि वो जुर्म को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं. 


खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने दी थी एयर इंडिया को धमकी


खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने हाल में ही एयर इंडिया को बड़ी धमकी दी है. खालिस्तानी आतंकी ने कहा कि 1 नवंबर से 19 नवंबर तक एयर इंडिया के विमानों में सफर ना करें. उसने पिछले साल भी इसी तरह की धमकी दी थी. भारत ने जुलाई 2020 से गुरपतवंत सिंह पन्नू को देशद्रोह और अलगाववाद के आरोपों में आतंकवादी घोषित कर दिया था.