ITBP News: आईटीबीपी ने शुक्रवार को 39वीं बटालियन में आयोजित वार्षिक समारोह में एक डॉग और एक हॉर्स को सम्मानित किया. 39वीं बटालियन आईटीबीपी में आयोजित वार्षिक डीजी परेड में आईटीबीपी सर्विस के-9 (आईएसके) स्नोवी (मेलिनोईस), और चैंपियन (हॉर्स) को विशेष पदक से सम्मानित किया गया. बटालियन में इन दोनों सर्वश्रेष्ठ जानवरों को उनकी बहादुरी के लिए ये विशेष सम्मान दिया गया है.


किस वजह से मिला सम्मान
आईटीबीपी में Snowy एक 8 वर्षीय K-9 है जिसे सितंबर, 2021 में 40वीं बटालियन ITBP के जवानों के साथ बकरकट्टा में एक IED को ढूंढ निकलने के साथ कई अन्य विस्फोटकों को बरामद करके कई लोगों का जीवन बचाने के लिए इस विशेष मेडल से सम्मानित किया गया है.


इसके अलावा 11 वर्षीय हॉर्स-चैंपियन को राष्ट्रीय घुड़सवारी चैंपियनशिप के दौरान शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला. बल में हॉर्स विंग एनिमल ट्रांसपोर्ट के प्रतिनिधि के रूप में और फोर्स माउंटेड परेड का नेतृत्व करने के लिए डीजी आईटीबीपी द्वारा आईटीबीपी के एनिमल ट्रांसपोर्ट पदक से सम्मानित किया गया. अधिक ऊंचाई वाले सीमा क्षेत्रों में और खून जमा देने वाली ठंड में आईटीबीपी का एनिमल ट्रांसपोर्ट विंग बल की सीमा चौकियों पर सप्लाई के लिए लाइफ लाइन का काम करती है.


बता दें कि ITBP ने 2016 से सर्वश्रेष्ठ कुत्ते और सर्वश्रेष्ठ घोड़े को विशेष वार्षिक पदक प्रदान करना शुरु किया था. बताया जाता है कि ये जानवर आईटीबीपी के जवानों के साथ बेहतर तालमेल बिठाकर चौकसी करते हैं और देश की सुरक्षा में अहम भूमिका निभाते हैं.


Aryan Drugs Case: NCB की पूछताछ में अनन्या पांडे ने ड्रग्स लेने से किया इनकार, आज दूसरे दिन हो रहे हैं सवाल जवाब