पिथौरागढ़: भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवान न सिर्फ सीमा की सुरक्षा कर रह हैं बल्कि जरूरत पड़ने में आम लोगों की मदद करने भी पीछे नहीं हटते हैं. कुछ ऐसा ही मामला उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में सामने आया है. आईटीबीपी के जवानों के ने एक व्यक्ति का शव कंधे पर उठाकर 25 किलोमीटर की दूरी तय की और शव को परिवार वालों को सौंपा. ये मुन्सीयारी इलाके का मामला है.


आईटीबीपी ने एक वीडियो ट्वीट करते हुए कहा, ‘’ देश सेवा में सदैव समर्पित हिमवीर. 14 वीं बटालियन आईटीबीपी के जवानों ने उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के दूरदराज के इलाके में एक स्थानीय व्यक्ति के शव को परिवार के सदस्यों को सौंपने के लिए 25 किलोमीटर (8 घंटे में) की दूरी तक पैदल तय की.”






इस दौरान आईटीबीपी के जवानों को कई दुर्गम सड़कों से होकर गुजरना पड़ा. सड़क नहीं होने की वजह से ग्रामीणों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. आईटीबी के जवानों के साथ ग्रामीणों ने भी पैदल ही दूरी तय की. इस दौरान जवानों ने अपने चेहरे पर मास्क लगाया हुआ था.


बता दें कि इससे पहले अगस्त महीने में आईटीबीपी के एक जख्मी महिला को स्ट्रेचर पर लिटाकर 40 किलोमीटर तक के सफर को 15 घंटे में तय कर अस्पताल पहुंचाया था. ये मामला भी उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के एक दूर-दराज गांव का ही था.


चीन पर भारत को सामरिक बढ़त दिलाने वाली स्पेशल फ्रंटियर फोर्स का वीडियो आया सामने, दिखी ट्रेनिंग की झलक