जम्मू कश्मीर में कोविड 19 वैक्सीनेशन का काम तेजी से चल रहा है. इसी के चलते केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने रविवार को घोषणा की है कि जम्मू-कश्मीर में 45 साल से ज्यादा आयु के सभी लोगों को इस महीने के अंत तक कोविड की वैक्सीन लगा दी जाएगी. वहीं 21 जून से देश भर में मुफ्त वैक्सीनेशन अभियान के चलते जम्मू कश्मीर में 18 से 45 साल आयु वर्ग के 30 प्रतिशत लोगों को भी वैक्सीन लगा दी जाएगी. जानकारी के मुताबिक कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने जम्मू में नागरिक सचिवालय में आयोजित लगभग दो घंटे की बैठक में जम्मू-कश्मीर के अधिकारियों के साथ वैक्सीनेशन अभियान की समीक्षा की है.


जितेंद्र सिंह को केंद्र शासित प्रदेश में कोविड प्रबंधन के बारे में जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि जम्मू और कश्मीर में प्रत्येक पंचायत को कम से कम एक अलग केंद्र के साथ पांच बेड और परीक्षण सुविधाएं भी प्रदान की गई हैं. वहीं मंत्री जितेंद्र ने कहा है कि कोविड 19 की दूसरी लहर के चरम के दौरान सकारात्मकता दर कश्मीर में और आठ पूर्वोत्तर राज्यों में भी बहुत ज्यादा थी. साथ ही कहा कि जम्मू में भले ही सकारात्मकता दर कम थी, पर मृत्यु दर ज्यादा थी.


वैक्सीन लगवाना सभी की जिम्मेदारी है


वैक्सीन की जरूरत पर जोर देते हुए जितेंद्र सिंह ने कहा कि ये न केवल सरकार की बल्कि नागरिक समाज की भी जिम्मेदारी है कि वो वैक्सीनेशन अभियान को एक जन अभियान में बदल दें. साथ ही उन्होंने चुनौती के साथ तालमेल बिठाने के लिए जम्मू-कश्मीर प्रशासन की सराहना की है.


पीएम मोदी की हुई तारीफ


जितेंद्र सिंह ने पीएम मोदी को उनके उठाए गए पूर्व-निर्णय और कदमों के लिए सारा श्रेय दिया है. उन्होंने कहा कि देश में वैक्सीनेशन शुरू होने के पहले ही दिन छह करोड़ से ज्यादा लोगों को डोज मिली थी जो कि कुल आबादी से ज्यादा हैं.


इसे भी पढ़ेंः


Corona Vaccination: आज से देशभर में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को मिलेगी मुफ्त वैक्सीन


Delhi Unlock-4: दिल्ली में आज से पाबंदियों में और ज्यादा छूट, खुल रहे हैं मार्केट काम्प्लेक्स, रेस्टोरेंट और बार