Jammu & Kashmir: जम्मू-कश्मीर की अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित होने के एक दिन बाद, कश्मीर में राजनीतिक दलों ने शनिवार (26 नवंबर) को कहा कि वे नए मतदाताओं को जोड़ने के बारे में नई सूची में विवरण का अध्ययन कर रहे हैं और निर्वाचन आयोग को अब केंद्र शासित प्रदेश के लिए विधानसभा चुनावों की घोषणा कर देनी चाहिए.


अधिकारियों ने बताया कि जम्मू कश्मीर की अंतिम मतदाता सूची शुक्रवार( 25 नवंबर) को प्रकाशित की गई, जिसमें 7.72 लाख से अधिक नए मतदाताओं को जोड़ा गया है. जम्मू और कश्मीर के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनिल सलगोत्रा ने कहा कि सूची में 42,91,687 पुरुष, 40,67,900 महिलाएं और 184 तृतीय लिंगी सहित कुल 83,59,771 मतदाता हैं.


सात लाख मतदाता जोड़े गए हैं


नेशनल कांफ्रेंस (NC) के प्रवक्ता तनवीर सादिक ने कहा, "करीब सात लाख मतदाता जोड़े गए हैं और पार्टी को यह देखना होगा कि उनमें से कितने मतदाता हैं जो पिछले संशोधन से अब तक 18 साल के हो गए हैं." उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया हम निर्वाचन क्षेत्रवार इसके विवरण का अध्ययन कर रहे हैं. सादिक ने कहा, "हालांकि, अब जब पूरी प्रक्रिया खत्म हो गई है, पार्टी को उम्मीद है कि निर्वाचन आयोग (EC) जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के बारे में बात करेगा."


निर्वाचन आयोग बताए चुनाव के बारे में


नेशनल कांफ्रेंस के तनवीर सादिक ने कहा, "जम्मू और कश्मीर के लोगों को एक प्रतिनिधि, उत्तरदायी सरकार से कब तक वंचित रखा जाना चाहिए? इसलिए, यह सबसे महत्वपूर्ण है कि निर्वाचन आयोग को सामने आना चाहिए और यह बताना चाहिए कि वे कितनी जल्दी चुनाव कराएंगे."


अंतिम मतदाता सूची के जारी होने के साथ ही सादिक ने यह उम्मीद भी जताई कि अब 25 लाख नए मतदाताओं को जोड़ने के बारे में भ्रम और परिणामी आशंकाओं को दूर किया जाएगा, जैसा कि जम्मू-कश्मीर के तत्कालीन सीईओ हृदेश कुमार ने अगस्त में एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा था. हम यह भी उम्मीद करते हैं कि भ्रम और लोगों की आशंकाओं पर ध्यान दिया जाएगा.


नए मतदाताओं की जानकारी महत्वपूर्ण


पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने कहा इंतजार करना और देखना महत्वपूर्ण होगा कि ये नए मतदाता कौन हैं. पीडीपी के मुख्य प्रवक्ता सुहैल बुखारी ने कहा, "मतदाता सूची में शामिल लोगों में से ऐसे कितने लोग हैं जो राज्य के निवासी हैं और कितने लोग हैं जिन्होंने अधिवास प्रमाण पत्र हासिल किया है. ये विवरण अभी सामने आना बाकी है. यह देखना बहुत महत्वपूर्ण होगा".


ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: जम्मू-कश्मीर में चुनाव की तैयारियां, अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित, कांग्रेस ने जताई आशंका