Delhi Violence Live Updates: उत्तर पूर्वी और पूर्वी दिल्ली के 86 स्कूलों में 10वीं-12वीं की कल की परीक्षा स्थगित

आज सुबह-सुबह मौजपुर इलाके में पथराव हुआ. इतना ही नहीं प्रदर्शनकारियों ने पथराव के बाद आगजनी भी की. कर्दमपुरी में फायरिंग भी हुई वहीं दिल्ली हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 10 हो गई है. हिंसा से जुड़ी पल-पल की अपडेट्स के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 25 Feb 2020 10:55 PM
हिंसा प्रभावित नॉर्थ-ईस्ट ज़िले में कल भी स्कूल बंद रहेंगे. गृह परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं. सीबीएसई से भी कल की बोर्ड परीक्षा स्थगित करने का अनुरोध किया गया है.
दिल्ली पुलिस हिंसा वाले इलाकों में एलान कर रही है कि उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए गए हैं.

दिल्ली हिंसा को देखते हुए दिल्ली के 4 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. इसमें चांदबाग, जाफराबाद, मौजपुर और करावल नगर का नाम शामिल है.
दिल्ली पुलिस के पीआरओ एम एस रंधावा ने कहा कि ये खबर गलत है कि पुलिस के पास बल की कमी है, पुलिस के पास बल की कोई कमी नहीं है. कई जगहों पर छिटपुट घटनाएं हुई हैं लेकिन पुलिस पूरी तरह शांति बहाली के लिए लगी हुई है.
दिल्ली पुलिस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अब तक 11 मामले इस संबंध में दर्ज किए जा चुके हैं और हालात अब नियंत्रण में है और इलाके में धारा 144 लगाई हुई है. हालांकि स्थिति नियंत्रण में है और मैं खासतौर पर नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के लोगों से अपील करता हूं कि वो कानून को अपने हाथ में न लें.
दिल्ली हिंसा पर दिल्ली पुलिस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की है और दिल्ली पुलिस के पीआरओ एम एस रंधावा ने कहा कि 56 पुलिसवाले नॉर्थ ईस्ट में हुई हिंसा में घायल हुए हैं और 130 आम नागरिक इस हिंसा में घायल हुए हैं. इसके अलावा 10 लोगों की इस हिंसा में मौत हुई है.
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया इस समय जीटीबी अस्पताल पहुंचे हुए हैं. केजरीवाल और सिसोदिया दिल्ली के उत्तर पूर्वी इलाके में हुई हिंसा में घायल लोगों से मिल रहे हैं.
गोकुलपुरी में कल शहीद हुए कॉन्स्टेबल रतनलाल का अंतिम संस्कार किया गया है. उन्हें पूरे राजकीय सम्मान के साथ आखिरी सलामी दी गई है. उनके अंतिम संस्कार के वक्त सैकड़ों लोगों की भीड़ वहां पर मौजूद थी.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि स्थिति बेहद खराब की गई है और दोनों पक्षों के लोगों को समझने की जरूरत है कि उनका इस लड़ाई से आपस में ही नुकसान हो रहा है. मैं लोगों से अपील करता हूं कि शांति बनाए रखें और हिंसा से किसी बात का समाधान नहीं निकल सकता है. आज हम राजघाट पर आए हैं और गांधी जी अहिंसा के सबसे बड़े पुजारी थे. जब केजरीवाल से पूछा गया कि आज गृह मंत्री के साथ बैठक में क्या हुआ तो उन्होंने कहा कि बैठक में सभी पार्टी के नेता आए थे और उन्होंने एक स्वर में कहा कि दिल्ली की स्थिति सुधारनी चाहिए और सब दलों ने पार्टी की राजनीति से ऊपर उठकर इसके लिए प्रयास करने की प्रतिबद्धता दोहराई.
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल राजघाट पहुंचे हैं और वहां वो दिल्ली के लोगों से शांति की अपील करेंगे. इस समय अरविंद केजरीवाल के साथ डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया भी महात्मा गांधी की समाधि राजघाट पर बैठे हुए हैं. अरविंद केजरीवाल दिल्ली के विधायकों के साथ राजघाट पर प्रार्थना सभा में बैठे हुए हैं.
चांदबाग इलाके के पास कुछ दुकानों में आग लगाई गई है, वहां आगजनी की घटनाएं हुई हैं और उपद्रवी फायर एक्सट्विनगिशर को भी आने नहीं दे रहे हैं. लोग सड़कों पर इक्ट्ठा हुए हैं और वहां सड़कों से आग के दृश्य देखने को मिल रहे हैं.
खबर आई है कि भजनपुरा में दो गुटों में पथराव हुआ है. वहीं कर्दमपुरी में उपद्रवी खुलेआम फायरिंग करते दिखे. कल गोकुलपुरी में कार मार्केट में आग के चलते भारी नुकसान हुआ है और कार मार्केट में एक भी दुकान नहीं बची है.
नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में स्थिति बदतर होती जा रही है. अगर प्रधानमंत्री शांति चाहते हैं तो सेना की तैनाती हो. लगातार तीसरा दिन है जब उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा की घटना देखने को मिल रही है.

कर्दमपुरी में फायरिंग करते दिखे उपद्रवी. भजनपुरा में भी दो ग्रुपों में पत्थरबाजी हो रही है.
सूत्रों के मुताबिक गृह मंत्री अमित शाह की बैठक में पुलिस और स्थानीय विधायक के बीच बेहतक समन्वय बनाने की बात भी कही गई. हिंसा के साइट पर इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस और ड्रोन के जरिये कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए. बैठक में फैसला हुआ कि पुलिस बल के सहयोग के लिए और अर्धसैनिक बल बढ़ाए जाएंगे. खुफिया एजेंसी से मिली जानकारी के मुताबिक कुछ लोग भेष बदलकर सांप्रदायिक सदभाव बिगाड़ने के लिए धर्म विशेष के नारे लगा रहे हैं. गृहमंत्रालय ने पुलिस से इन पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए.
गृहमंत्री अमित शाह ने एलजी अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ बैठक के बाद पुलिस कमिश्नर और आईबी चीफ के साथ अलग से बैठक की. सूत्रों के मुताबिक गृहमंत्री अमित शाह की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. बैठक के बाद निर्देश दिए गए कि पुलिस हिंसा फैलाने वाले लोगो पर कड़ी नज़र रखे. अफवाह फैलाने वाले लोगों और सोशल साइट पर गृह मंत्रालय की कड़ी नज़र रखने के लिए भी कहा गया है.
गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी पर हमला बोलते हुए ओवैसी ने कहा- उनकी नाक के नीचे हिंसा हो रही है. हैदराबाद में पड़े हुए हैं, उनसे कहिए कि दिल्ली जाकर अपना काम करें. यहां बैठकर कबतक मेरे नाम की मिठाई खाते रहेंगे. अभी तक सात लोग मर चुके हैं, अभी खबर आ रही है कि एक की और मौत हुई है. गृह राज्य मंत्री यहां बैठकर मिठाई खाने के बजाए दिल्ली जाकर आग बुझाएं.
दिल्ली में हिंसा को लेकर असदुद्दीन ओवैसी ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है. ओवैसी ने कहा- दिल्ली चुनाव में अनुराग ठाकुर का बयान हो या अभी कपिल मिश्रा का बयान हो यह उनके अपने बयान नहीं है, यह सब पार्टी ने उनको कहने के लिए कहा. अब इसके एक दो दिन बाद मोदी जी आएंगे और मन की बात करेंगे. मोदी जी कहेंगे कि क्या हो रहा है, लेकिन अभी तक चुप्पी क्यों है इस पर कोई सवाल नहीं उठा रहा. अभी तक सरकार ने इसकी निंदा क्यों नहीं की. बैठक के लिए इतनी देर क्यों की गई, पुलिस को अब तक क्यों नहीं उतारा गया. यह कोई गांव नहीं है देश की राजधानी है.
गंभीर ने कहा- आप लोगों को उकसा कर चले जाते हैं लेकिन पीछे लोगों को भुगतना पड़ता है. डीएसपी साहब आईसीयू में हैं, उनके परिवार पर क्या बीत रही होगी. एसीपी साहब के बारे में, मृतक हेड कॉन्सटेबल के बारे में सोचिए.
नेताओं के विवादित बयान पर गंभीर ने कहा- कपिल मिश्रा हों या किसी भी पार्टी का नेता हो, अगर आप उकसावे के लिए भाषण देंगे तो यह अस्वीकार्य है. कोई हो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होनी चाहिए. मैं यह कभी बर्दास्त नहीं करूंगा कि लोगों को उकसाने के लिए भाषण दिए जाएं. यहा कोई अपना पराया नहीं है, आप किसे उकसा रहे हैं. अभी संतुलित तरीके से स्थिति को संभालना चाहिए.
गंभीर ने कहा- 35 साल के डीएसपी आईसीयू में भर्ती हैं, एसीपी अस्पताल में भर्ती हैं. अगर आप वर्दी में लोगों के साथ ऐसा बर्ताव करेंगे तो फिर यह आम आदमी खुद के कैसे सुरक्षित महसूस करेगा. जिन भी लोगों ने यह किया है उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए. कल एक युवक ने आठ राउंड फायर किए और एक कॉन्सटेबल के सामने पिस्टल लेकर खड़ा हो गया. क्या यह शांतिपूर्ण प्रदर्शन है.
गौतम गंभीर ने कहा- जब तक शाहीन बाग में शांतिपूर्ण प्रदर्शन चल रहा था, हम यही कह रहे थे कि यह आपका अधिकार है. हमने यह भी कहा कि अगर आपके पास कोई संदेह है तो उसे सरकार के पास आकर क्लीयर करिए. सरकार की जिम्मेदारी है आपके संदेह दूर करने की. लेकिन अगर आप योजनाबद्ध तरीके से अमेरिकी राष्ट्रपति की मौजूदगी में दुनिया को संदेश भेजना चाहते हैं कि दिल्ली सुरक्षित नहीं है तो यह अस्वीकार्य है.
दिल्ली में लगातार बिगड़ रही कानून व्यवस्था को लेकर गृहमंत्रालय में उच्च स्तरीय बैठक शुरू हो गई है. यह बैठक गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हो रही है. बैठक में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, एलजी अनिल बैजल और दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक मौजूद हैं.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल राजधानी में जारी हिंसा पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की. केजरीवाल ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की. केजरीवाल बताया कि इस मसले पर वह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से दिन के 12 बजे मिलने जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि हिंसा से सबका नुकसान हो रहा है, पुलिस को एक्शन लेने का ऑर्डर मिले.
जाफराबाद हिंसा का मामला भी आज सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. शाहीन बाग के CAA विरोधी प्रदर्शनकारियों के पक्ष में याचिका दाखिल करने वाले वजाहत हबीबुल्ला ने हिंसा पर एफआईआर की मांग की. शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों की सुरक्षा की भी मांग. कल होने वाली मुख्य मामले की सुनवाई के साथ कोर्ट इसे भी सुनने को सहमत हो गया है.
जाफराबाद हिंसा का मामला भी आज सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. शाहीन बाग के CAA विरोधी प्रदर्शनकारियों के पक्ष में याचिका दाखिल करने वाले वजाहत हबीबुल्ला ने हिंसा पर एफआईआर की मांग की. शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों की सुरक्षा की भी मांग. कल होने वाली मुख्य मामले की सुनवाई के साथ कोर्ट इसे भी सुनने को सहमत हो गया है.
दिल्ली पुलिस के पीआरओ के जानकारी दी है कि उत्तरी दिल्ली के अलग अलग इलाके में हुई हिंसा अब तक तक सात लोगों की मौत हो गई है. मृतकों में दिल्ली पुलिस के हेड कॉन्सटेबल रतन लाल भी शामिल हैं. इसके साथ ही शाहिद, मोहम्मद फुर्कान, राहुल सोलंकी, नाजिम नाम के व्यक्तियों की भी मौत हुई है. इसके साथ ही दो अज्ञात लोग भी शामिल हैं.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लगातार हो रही हिंसा को लेकर मीटिंग बुलाई है. इस मीटिंग को लेकर बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा है. इसके साथ ही मिश्रा ने केजरीवाल की बैठक को लेकर तीन सलाह भी दीं हैं.

उत्तर दक्षिणी दिल्ली में हिंसा के चलते कई रास्ते बंद हैं. सीलमपुर से अगर आपको जाफराबाद जाना है, मौजपूर जाना है, यमुना विहार जाना है, वजीराबाद जाना है, ये रास्ता बंद है. नहीं जा सकते. इसके साथ ही दुर्गापुरी चौक से अगर आपको सीलमपुर जाना है, जाफराबाद जाना है, मौजपूर जाना है, यमुना विहार जाना है, वजीराबाद जाना है, ये रास्ता बंद है. नहीं जा सकते.
केजरीवाल ने ट्वीट किया है, ‘’दिल्ली के कुछ हिस्सों में मौजूदा स्थिति के लिए मैं चिंतित हूं. हम सभी को मिलकर अपने शहर में शांति बहाल करने के लिए प्रयास करने चाहिए. मैं फिर से सभी को हिंसा से दूर करने का आग्रह करता हूं. कुछ ही समय में हिंसा से प्रभावति इलाकों के विधायकों और अधिकारियों से बैठक करूंगा.’’
दिल्ली हिंसा को लेकर मुख्यमंंत्री अरविंद केजरीवाल ने बैठक बुलाई है. सीएम केजरीवाल ने बैठक में हिंसा प्रभावित इलाकों के विधायकों को बुलाया है. कल सीएम केजरीवाल ने ट्वीट करके लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की थी. हिंसा प्रभावित इलाकों में अभी भी हालात तनावपूर्ण हैं.
जाफराबाद में हिंसा के बाद तनाव को देखते हुए रैपिड एक्शन फोर्स की टुकड़ी तैनात की गई है. उत्तर पूर्वी दिल्ली के करावलनगर के शिव विहार में हुई पत्थरबाजी औऱ आगजनी की घटना की कवरेज कर रहे पत्रकारों के कैमरे भी बंद करवा दिए गए. हिंसा पर स्पेशल पुलिस कमिश्नर सतीष गोल्चा ने लोगों से शांति की अपील की.
दिल्ली पुलिस ने बताया है कि अभी भी स्थिति बहुत तनावपूर्ण है. हमें लगातार नॉर्थ ईस्ट दिल्ली से हिंसा की घटनाओं से संबंधित कॉल आ रहे हैं. हिंसा को देखते हुए पुलिस आयुक्त ने कल रात सीलमपुर डीसीपी कार्यालय में एक बैठक की है.
दिल्ली में लगातार तीसरे दिन भी बवाल नहीं थमा है.आज सुबह से मौजपुर, बाबरपुर और जाफराबाद इलाके में पथराव की घटना रूक-रूक कर सामने आई हैं. बड़ी बात यह है कि इन इलाकों में पुलिस मौके पर नहीं दिख रही है. मौजपुर में दो वाहनों को आग लगाए जाने की खबर है.
दिल्ली में कल कहां कहां हिंसा हुई और कौन-कौन से इलाके हैं, जहां तनाव है.
दिल्ली में कल कहां कहां हिंसा हुई और कौन-कौन से इलाके हैं, जहां तनाव है.
उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद में शुरू हुए दंगों को तुरंत काबू करने के लिए उच्चस्तरीय मंथन शुरू हो गया है. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने तमाम आला हुक्मरानों को इस आपात बैठक में तलब किया है. उधर केंद्रीय गृह सचिव ए.के. भल्ला ने हालात पर कड़ी नजर रखे होने की बात कही है. उन्होंने हर हाल में शांति कायम करने के लिए की गई सभी जरूरी व्यवस्था पर संतुष्टि जताई.

दिल्ली पुलिस के सूत्र के मुताबिक, कल उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा के दौरान पुलिस पर गोलियां चलाने वाले लाल टी-शर्ट में सवार शख्स का नाम शाहरुख है, जिसे हिरासत में ले लिया गया है.

दिल्ली पुलिस के सूत्र के मुताबिक, कल उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा के दौरान पुलिस पर गोलियां चलाने वाले लाल टी-शर्ट में सवार शख्स का नाम शाहरुख है, जिसे हिरासत में ले लिया गया है.
सीएए के विरोध में जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के नीचे धरने पर बैठी महिलाओं का प्रदर्शन अब भी जारी है. इलाके में भारी तनाव है. आज सुबह-सुबह मौजपुर इलाके में पथराव हुआ. इतना ही नहीं प्रदर्शनकारियों ने पथराव के बाद आगजनी भी की.
डीएमआरसी ने बताया है कि पिंक लाईन की सभी मेट्रो ट्रेन्स सिर्फ वेलकम मेट्रो स्टेशन तक ही जाएंगी. बता दें कि जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकलपुरी, जोहरी एनक्लेव और शिवविहार ये सभी मेट्रो स्टेशन वेलकम मेट्रो स्टेशन से आगे पड़ते हैं.
हिंसा को देखते हुए आज डीएमआरसी ने दिल्ली के कई मेट्रो स्टेशनों को बंद रखने का फैसला किया है. जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकलपुरी, जोहरी एनक्लेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशन बंद हैं.

दिल्ली में बढ़ती हिंसा की वजह से राज्य के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि 25 फरवरी, 2020 को नॉर्थ ईस्ट दिल्ली जिले के सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद रहेंगे. सिसोदिया ने यह भी कहा कि जिन स्कूलों में परीक्षा आयोजित की जानी थी, उन्हें भी रद्द कर दिया गया है. लेकिन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने एक बयान में कहा है कि सीबीएसई की परीक्षाओं में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा.

बैकग्राउंड

Jafrabad Violence Live Updates: सीएए के विरोध में जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के नीचे धरने पर बैठी महिलाओं का प्रदर्शन अब भी जारी है. इलाके में भारी तनाव है. आज सुबह-सुबह मौजपुर इलाके में पथराव हुआ. इतना ही नहीं प्रदर्शनकारियों ने पथराव के बाद आगजनी भी की. कल हिंसक प्रदर्शन में दिल्ली पुलिस के एक कॉन्सटेबल समेत पांच लोगों की मौत हो गई. वहीं, करीब पचास लोग घायल हो गए.  मौजपुर मेट्रो स्टेशन के पास सीएए के समर्थन में प्रदर्शन हो रहा है.

बहरहाल जाफराबाद मेट्रो के आस-पास कई सौ लोग अभी भी मौजूद हैं और महिलाएं भी कानून के विरोध में प्रदर्शन कर रही हैं. वहीं बड़ी संख्या में अर्धसैनिक बल तैनात है. साथ ही पुलिस के जवान भी यहां मौजूद हैं. कल दोपहर में हुई आगजनी को देखते हुए फायर ब्रिगेड की गाड़ियां भी खड़ी हैं. हिंसा से जुड़ी पल-पल की अपडेट्स के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

यह भी पढ़ें-

Jafrabad Violence: घर से निकलने से पहले जान लें दिल्ली में आज कौन-कौन से मेट्रो स्टेशन बंद हैं

दिल्ली में हिंसा के बाद कई इलाकों में धारा 144 लागू, नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के सभी स्कूल आज बंद

Delhi Violence: दिल दहला देने वाली हैं राजधानी दिल्ली में हिंसा की ये तस्वीरें, दिखा खौफनाक मंजर

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.