Oath Ceremony in India: देश के 14वें उपराष्ट्रपति के रूप में जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) ने आज शपथ ले ली. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) ने उन्हें शपथ (Oath) दिलाईं. इस दौरान समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi), पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत कई वरिष्ठ नेता और मंत्री उपस्थित रहे. धनखड़ को उपराष्ट्रपति चुनाव में 528 वोट मिले थे जबकि उनकी प्रतिद्वंदी और विपक्ष की प्रत्याशी मार्ग्रेट अल्वा को 182 वोट हासिल हुए थे. जगदीप धनखड़ ने उपराष्ट्रपति चुनाव में कुल वैध मतों में से करीब 72 फीसदी मतों के साथ जीत हासिल की थी. 


राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और कैबिनेट मंत्री से लेकर राज्यपाल तक इन सभी को अपना संवैधानिक पद धारण करने से पहले शपथ की प्रक्रिया पूरी करनी होती है.


तय प्रक्रिया के तहत दिलाई जाती है शपथ


राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और कैबिनेट मंत्री से लेकर राज्यपाल और चीफ जस्टिस तक अपने पद पर बैठने से पहले शपथ लेते हैं. आज हम जानने की कोशिश करेंगे कि आगिर शपथ का प्रारूप क्या होता है? कैसे एक तय प्रक्रिया के तहत शपथ दिलाई जाती है. साथ ही कई औपचारिकताओं का पालन किया जाता है. इन शख्सियतों को पद और गोपनीयता को लेकर अलग अलग शपथ दिलाने की संवैधानिक नियम और परंपरा है.


राष्ट्रपति के लिए शपथ


देश की 15वीं राष्ट्रपति बनीं द्रौपदी मुर्मू ने 25 जुलाई को राष्ट्रपति के तौर पर पद की शपथ ली. राष्ट्रपति को शपथ के दौरान 21 तोपों की सलामी की भी परंपरा चली आ रही है. राष्ट्रपति के शपथ को लेकर संविधान के आर्टिकल 60 में जिक्र किया गया है. सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस ही राष्ट्रपति को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाते हैं. चीफ जस्टिस अगर किसी वजह से अनुपस्थित हैं तो उनकी जगह सुप्रीम कोर्ट के सबसे वरिष्ठ जज ही राष्ट्रपति को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाते हैं.


राष्ट्रपति क्या लेते हैं शपथ?


मैं.... ईश्वर की शपथ लेता/लेती हूं कि मैं श्रद्धापूर्वक भारत के राष्ट्रपति पद के कार्य का पालन करूंगा/ करूंगी. मैं अपनी पूरी क्षमता और योग्यता के साथ संविधान और कानून की रक्षा करूंगा/ करूंगी. मैं भारत गणराज्य के लोगों की सेवा और कल्याण के लिए समर्पित रहूंगा/रहूंगी.


उपराष्ट्रपति का शपथ


देश के 14वें उपराष्ट्रपति के रूप में जगदीप धनखड़ ने आज शपथ ली. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से ने उन्हें शपथ दिलाई. उपराष्ट्रपति अपने शपथ में बोलते हैं कि 
मैं, --- विधि द्वारा स्थापित भारत के संविधान के प्रति सच्ची सत्यनिष्ठा से प्रतिज्ञा करता हूं, श्रद्धा और निष्ठा रखूंगा और जिस पद को मैं ग्रहण करने वाला हूं, उसके कर्तव्यों का श्रद्धापूर्वक निर्वहन करूंगा.


प्रधानमंत्री को पद की शपथ


प्रधानमंत्री को भी पद और गोपनीयता की अलग-अलग शपथ दिलाई जाती है. शपथग्रहण के दौरान प्रधानमंत्री बोलते हैं कि मैं.... ईश्वर की शपथ लेता हूं/सत्यनिष्ठा से प्रतिज्ञा करता हूं कि मैं विधि द्वारा स्थापित भारत के संविधान के प्रति सच्ची श्रद्धा और निष्ठा रखूंगा, मैं भारत की प्रभुता और अखंडता अक्षुण्ण रखूंगा, मैं संघ के प्रधानमंत्री/मंत्री के रूप में अपने कर्तव्यों का श्रद्धापूर्वक और शुद्ध अंतःकरण से निर्वहन करूंगा. मैं भय या पक्षपात, अनुराग या द्वेष के बिना, सभी प्रकार के लोगों के प्रति संविधान और विधि के अनुसार न्याय करूंगा.


पीएम को गोपनीयता की शपथ


मैं, ..... ईश्वर की शपथ लेता हूं/सत्यनिष्ठा से प्रतिज्ञान करता हूं कि जो विषय संघ के मंत्री के रूप में मेरे विचार के लिए लाया जाएगा अथवा मुझे ज्ञात होगा उसे किसी व्यक्ति या व्यक्तियों को, तब के सिवाय जबकि ऐसे मंत्री के रूप में अपने कर्तव्यों के सम्यक्‌ निर्वहन के लिए ऐसा करना अपेक्षित हो, मैं प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से संसूचित या प्रकट नहीं करूंगा.


केंद्र सरकार के मंत्री के लिए पद की शपथ


'मैं, ...ईश्वर की शपथ लेता हूं/सत्यनिष्ठा से प्रतिज्ञान करता हूं कि मैं कानून द्वारा स्थापित भारत के संविधान के प्रति सच्ची श्रद्धा और निष्ठा रखूंगा,  मैं भारत की प्रभुता और अखंडता अक्षुण्ण रखूंगा, मैं संघ के मंत्री के रूप में अपने कर्तव्यों का श्रद्धापूर्वक और शुद्ध अंतःकरण से निर्वहन करूंगा और मैं भय या पक्षपात, अनुराग या द्वेष के बिना, सभी प्रकार के लोगों के प्रति संविधान और विधि के अनुसार न्याय करूंगा'


गोपनीयता की शपथ के लिए प्रारूप 


'मैं, .... ईश्वर की शपथ लेता हूं/सत्यनिष्ठा से प्रतिज्ञान करता हूं कि जो विषय संघ के मंत्री के रूप में मेरे विचार के लिए लाया जाएगा अथवा मुझे ज्ञात होगा उसे किसी व्यक्ति या व्यक्तियों को, तब के सिवाय जबकि ऐसे मंत्री के रूप में अपने कर्तव्यों के सम्यक निर्वहन के लिए ऐसा करना अपेक्षित हो, मैं प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से संसूचित या प्रकट नहीं करूंगा. 


कौन किन्हें दिलाता है शपथ?
 
• राष्ट्रपति (President) को सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस (CJI) पद और गोपनीयता की शपथ दिलाते हैं


• उपराष्ट्रपति (Vice President) को राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाते हैं


• देश के प्रधानमंत्री को राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाते हैं


• राज्यों के मुख्यमंत्रियों (CM) को संबंधित राज्यों के राज्यपाल पद और गोपनीयता की शपथ दिलाते हैं


• सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के चीफ जस्टिस को राष्ट्रपति शपथ दिलाते हैं


ये भी पढ़ें:


Jagdeep Dhankhar: जगदीप धनखड़ ने उपराष्ट्रपति पद की ली शपथ, पीएम मोदी ने दी बधाई, देखें तस्वीरें


Karnataka: 'अब मैं 2 घंटे ज्यादा काम करूंगा'- चुनाव से पहले पद से हटाए जाने के दावों पर सीएम बोम्मई