Jahangirpuri Demolition: जहांगीरपुरी में धरने पर बैठे कांग्रेसी नेताओं को हटाया, अजय माकन बोले- गरीबों को किया जा रहा प्रताड़ित

Jahangirpuri Demolition LIVE: दिल्ली जहांगीरपुर में हिंसा के बाद अवैध अतिक्रमण पर चलाए गए बुलडोजर को लेकर सियासी घमासान शुरू हो गया है. आज अतिक्रमण विरोधी अभियान के मामले पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगी

ABP Live Last Updated: 21 Apr 2022 02:16 PM
समाजवादी पार्टी का 5 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल कल पहुंचेगा दिल्ली

दिल्ली के जहांगीरपुरी में हुई घटना को लेकर समाजवादी पार्टी का 5 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल कल दिल्ली जाएगा.

हरदीप सिंह पुरी के घर के बाहर प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पुलिस ने लिया हिरासत में


केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के घर के बाहर कांग्रेस कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रहे थे जिसके बाद अब पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया है. कार्यकर्ताओं का कहना है कि, "इस देश में मोगैंबो का काम कर रहे हैं. आप का मन करता है तो आप किसी का मकान तोड़ देते हैं.


धरने पर बैठे कांग्रेसी नेताओं का हटाया गया

जहांगीरपुरी पहुंचा कांग्रेस दल इलाके की एक गली में जाना चाहता था लेकन उन्हें रोक दिया गया जिसके बाद वो धरने पर बैठ गए. हालांकि पुलिस ने उन्हें समझा कर हटा दिया गया है.

गरीबों के पेट पर लात मारा गया है- अजय माकन


कांग्रेस नेता अजय माकन ने मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा, "जहांगीरपुरी में जो कुछ भी कल हुआ वो गैर कानूनी था. बिना नोटिस किसी का घर नहीं तोड़ा जा सकता. उन्होंने आगे कहा, गरीबों के पेट पर लात मारा गया है."




अजय माकन के नेतृत्व में जहांगीर पुरी पहुंचा कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल

कांग्रेस नेता अजय माकन के नेतृत्व में कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल, जहांगीरपुरी में कल हुए विध्वंस अभियान से प्रभावित परिवारों से मिलने पहुंचा. पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल के सदस्य इमरान प्रतापगढ़ी कहते हैं, "हम प्रभावित परिवारों से मिलेंगे. बाद में, हम सोनिया गांधी को एक रिपोर्ट सौंपेंगे."





पीड़ित परिवारों से मिलने की होगी कोशिश- कांग्रेस

कांग्रेस दल जहांगीरपुरी पहुंच चुका है. कांग्रेस नेता इमरान प्रतापगढ़ी ने कहा कि वो यहां पीड़ित परिवारों से मिलने की कोशिश करेंगे और इसके बाद सोनिया गांधी से मुलाकात कर उन्हें रिपोर्ट सोपेंगे.

कोर्ट के आदेश के बाद कोई कार्रवाई होगी- मेयर राजा इकबाल सिंह

मेयर राजा इकबाल ने कहा, हम सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करेंगे. कोर्ट के आदेश के बाद कोई कार्रवाई होगी. बता दें, सुप्रीम कोर्ट ने दो सप्ताह के लिए यथास्थिति बनाए रखने को कहा है.





आदेश मिलने के बाद बंद कर दी गई थी कार्रवाई- मेयर राजा इकबाल सिंह

उत्तरी दिल्ली नगर निगम के मेयर राजा इकबाल सिंह ने कोर्ट के आदेश के बाद भी बुलडोजर चलने के सवाल पर जवाब देते हुए कहा आदेश मिलने के बाद बंद कर दी गई थी कार्रवाई. एमसीडी रूटीन में काम कर रही है और सुप्रीम कोर्ट ने जो कहा है उसका पालन किया जाएगा.

जहांगीरपुरी मामले में यथास्थिति बरकरार रहे

सुप्रीम कोर्ट ने तमाम दलीलो के सुनने बाद आदेश दिया है कि बुलडोजर पर ब्रेक जारी रहेगा और दो हफ्ते बाद दोबारा सुनवाई होगी. 

देश चुनी हुई सरकारों से नहीं बुलडोज़र से चलाई जा रही- रणदीप सुरजेवाला

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, देश का दुर्भाग्य है कि देश चुनी हुई सरकारों से नहीं बुलडोज़र से चलाई जा रही है. क्या इस देश में कोई कानून बचा है? 

बुलडोजर से ही हटाए जा सकते हैं अवैध निर्माण- जस्टिस एल नागेश्वर राव

जस्टिस एल नागेश्वर राव ने आगे कहा कि, अवैध निर्माण बुलडोजर से ही हटाए जा सकते हैं.

अतिक्रमण हटाने के अभियान पर रोक नहीं लगा सकते- जज

जस्टिस एल नागेश्वर राव ने दुष्यंत दवे की दलील पर टिप्पणी करते हुए कहा, अतिक्रमण हटाने के अभियान पर रोक नहीं लगा सकते.

कोर्ट में याचिकाकर्ता के वकील कपिल सिब्बल की दलील

कपिल सिब्बल ने कहा, अतिक्रमण और अवैध निर्माण पूरे देश की समस्या है.

एक ही कॉलोनी को निशाना बनाया- दुष्यंत दवे

दवे ने आगे कहा, बीजेपी नेता ने चिट्ठी लिखी और लोगों को बिना मौका दिए कार्रवाई शुरू हो गई. दिल्ली में 1731 अनधिकृत कॉलोनी है. लगभग 50 लाख लोग रहते हैं लेकिन एक ही कॉलोनी को निशाना बनाया जा रहा है. दवे ने आगे कहा, 30 साल से ज़्यादा पुराने निर्माण को अचानक गिराना शुरू कर दिया. जिस पर जज ने कहा, नोटिस के प्रावधान वाली धारा कौन सी है? दवे ने कहा, "धारा में 5 से 15 दिन के नोटिस का साफ प्रावधान है लेकिन यहां जंगलराज जैसा चल रहा है. सैनिक फार्म और जहां में रहता हूं उस गोल्फ़ लिंक्स में हर दूसरे घर में अवैध निर्माण है. निगम को वहां कार्रवाई करने की हिम्मत नहीं है. प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष की चिट्ठी पर कार्रवाई हो रही है.

याचिकाकर्ता की तरफ से वकील दुष्यंत दवे ने रखी दलील

याचिकाकर्ता की तरफ से वकील दुष्यंत दवे ने दलील रखते हुए कहा, यह राष्ट्रीय महत्व का मसला है. पहले कभी दंगे के बाद इस तरह की कार्रवाई नहीं हुई. एक समुदाय को निशाना बनाया जा रहा है. दवे ने आगे कहा, पुलिस ने हिंदू पक्ष के ऊपर भी एफआईआर की है कि आपने बिना अनुमति यात्रा निकाली. जिसके बाद सॉलिसीटर जनरल ने उन्हें केस के तथ्यों पर बात करने के लिए कहा. उन्होंने कहा, ये भाषण का मंच नहीं है. आप केस पर बात करिए. जिसके बाद दवे ने कहा, कानून का 5 से 15 दिन का नोटिस मिलना चाहिए था. ऐसे मामलों में कई बार कोर्ट ने नोटिस की मियाद को बढ़ाया है.

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू

जस्टिस एल नागेश्वर राव और बीआर गवई की सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने दिल्ली के जहांगीरपुरी में विध्वंस अभियान के खिलाफ याचिका पर सुनवाई शुरू की.

मायावती का जहांगीरपुरी मामले पर ट्वीट, कहा- कार्रवाई के नाम चलवाये जाते हैं बुलडोजर


बहुजन समाजवादी पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने जहांगीरपुरी मामले पर ट्वीट कर बीजेपी पर हमला बोला है. उन्होंने कहा, "दिल्ली के जहाँगीरपुरी सहित देश के अन्य राज्यों में भी अवैध निर्माण की आड़ में जो बुलडोजर चलाये जा रहे हैं जिसमें गरीब लोग भी प्रभावित हो रहे हैं, जबकि सरकार को उन अधिकारियों के विरुद्ध भी सख्ती करनी चाहिये जिनके भ्रष्टाचार की वजह से ही अवैध निर्माण हो रहे हैं." उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, "देश में जहाँ भी दंगे व हिंसा होती है तो वहाँ कार्रवाई के नाम पर तुरन्त बुलडोजर चलाया जाये, जिसमें गरीब लोग भी पिस रहे हैं, यह उचित नहीं, बल्कि जो मूल दोषी हैं तो उनके विरुद्ध ही सख्त कानूनी कार्रवाई होनी चाहिये"




बैकग्राउंड

Jahangirpuri Demolition: दिल्ली के जहांगीरपुर में हिंसा के बाद अवैध अतिक्रमण पर चलाए गए बुलडोजर को लेकर सियासी घमासान शुरू हो गया है. एक तरफ राजनीतिक दलों ने बीजेपी को जमकर घेरा तो वहीं अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की दो बड़ी यूनिवर्सिटी जेएनयू और जामिया में आज इसको लेकर प्रदर्शन होने जा रहा है. वहीं, आज अतिक्रमण विरोधी अभियान के मामले पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगी.


बताया गया है कि सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एल नागेश्वर राव और बीआर गवई की बेंच जहांगीरपुरी में अतिक्रमण विरोधी अभियान के मामले पर सुनवाई करेगी. इसे लेकर कई याचिकाकर्ताओं ने सुनवाई की मांग की थी. साथ ही कई बीजेपी शासित राज्यों में चल रही बुलडोजर की कार्रवाई के खिलाफ जमीयत उलेमा ए हिंद की याचिका पर भी सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. 


इससे पहले मंगलवार देर रात बताया गया कि एमसीडी जहांगीरपुरी में अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई करने जा रही है. इसके बाद सुबह करीब 9 बजे से ये कार्रवाई शुरू हो गई. जानकारी मिलते ही याचिकाकर्ताओं के वकील सुप्रीम कोर्ट पहुंचे और इस मामले की सुनवाई की मांग की. सुप्रीम कोर्ट ने तुरंत सुनवाई तो नहीं की, लेकिन आदेश दिया कि फिलहाल कार्रवाई को रोककर यथास्थिति बनाए रखें. हालांकि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद कई घंटों तक बुलडोजर चलते रहे. आखिरकार जब दोबारा सुप्रीम कोर्ट ने पुलिस कमिश्नर और एमसीडी अधिकारियों तक जानकारी पहुंचाने की बात कही तो इस पूरी कार्रवाई को रोका गया.


जेएनयू और जामिया का आज प्रदर्शन


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की दो बड़ी यूनिवर्सिटी जेएनयू और जामिया में आज इसको लेकर प्रदर्शन होने जा रहा है. जहांगीरपुरी में बुलडोजर चलाने को लेकर एआईएसए आज दोपहर 2 बजे जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी में प्रदर्शन का एलान किया है, तो वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस की छात्र विंग एनएसयूआई ने रात साढ़े नौ बजे यहां पर प्रदर्शन की घोषणा की है.


दूसरी तरफ, बीजेपी की दिल्ली इकाई ने आम आदमी पार्टी पर बुधवार को निशाना साधा और कहा कि वह जहांगीरपुरी में ‘‘अवैध रोहिंग्या और बांग्लादेशियों के’’ निर्माण को ढहाने के अभियान पर ‘‘बेचैन’’ हो रही है, जिन्हें उसने मुफ्त योजनाओं का लाभ दिया है. आप के नेताओं ने भाजपा की उस वक्त तीखी आलोचना की जब पार्टी शासित उत्तर दिल्ली नगर निगम ने जहांगीरपुरी में मकानों को गिराने का अभियान शुरू किया। बाद में इस पर उच्चतम न्यायालय ने रोक लगा दी.


अवैध अतिक्रमण पर सियासी घमासान


दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने आरोप लगाया कि विपक्षी दल ‘‘दंगाइयों के अतिक्रमण को हटाये जाने को राजनीतिक रंग दे रहे हैं.’’ आदेश गुप्ता ने कहा, ‘‘रोहिग्या और बांग्लादेशियों को संरक्षण दे रही आप इस बात पर बेचैन है कि उनके अतिक्रमण को हटाया जा रहा है. ममता बनर्जी रोहिग्याओं और बांग्लादेशियों को भारत आने दे रहीं है वहीं केजरीवाल उन्हें शरण दे रहे हैं.’’ गौरतलब है कि जहांगीरपुरी में बुलडोजर चलाए जाने के कुछ देर बाद सुप्रीम कोर्ट ने इस पर रोक लगा दी. इस मामले पर आज एक बार फिर से सुनवाई होगी. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.