दिल्ली के जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती के मौके पर हुई हिंसा मामले में पुलिस लगातार गिरफ्तारियां कर रही हैं. साथ ही प्रभावित इलाके में भारी संख्या में पुलिसबल तैनात है. इसी बीच दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने एबीपी न्यूज़ के साथ खास बातचीत की. जिसमें उन्होंने बताया कि कैसे मामले की जांच की जा रही है. 


हर एंगल से हो रही है हिंसा की जांच
दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने बताया कि, अभी जांच शुरुआती दौर में है, 21 लोगों को अरेस्ट किया गया है. कुछ लोगों को हिरासत में लेकर इंटेरोगेशन भी चल रहा है. रिमांड पर लेकर कुछ हथियारों को बरामद किया गया है. पुलिस की स्पेशल टीम ने मौके पर विजिट किया था, कुछ फॉरेंसिक एविडेंस भी लिए गए हैं. बाकी डिजिटल एविडेंस वीडियो फुटेज का एविडेंस हो या सीसीटीवी कैमरे का फुटेज हो उसे कलेक्ट करके आगे की कार्रवाई हम लोग करेंगे. 


हिंसा को लेकर पुलिस किस एंगल से जांच कर रही है, इस सवाल पर राकेश अस्थाना ने कहा कि, अभी इस चीज पर टिप्पणी करना उचित नहीं होगा, जांच अपने शुरुआती दौर में है. मैं इतना ही कहूंगा कि इन्वेस्टिगेशन में हर एंगल से होगी. हिंसा से पहले हिंसा वाले दिन और हिंसा के बाद और जब एविडेंस कलेक्ट हो जाएंगे तभी हम अपनी चार्जशीट में उन चीजों को बताएंगे और आपसे भी शेयर करेंगे. 


मस्जिद पर झंडा लगाने के आरोप पर दिया जवाब
कुछ लोगों ने आरोप लगाया है कि शोभायात्रा के दौरान जहांगीरपुरी में स्थित मस्जिद पर लोगों ने भगवा झंडा लगाने की कोशिश की. इस पर जब पुलिस कमिश्नर से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि, यह बात बिल्कुल गलत है, घटना किसी की वजह आगे बताई जाएगी. मस्जिद के ऊपर झंडा लगाने की बात सही नहीं है. उन्होंने आगे कहा कि, हिंसा का पॉलिटिकल पार्टी से कनेक्शन का कोई रेलीवेंस नहीं है, हमारा इन्वेस्टिगेशन एविडेंस पर होता है. 


घटनास्थल पर मौजूद पुलिस ने किया अच्छा काम - अस्थाना
घटनास्थल पर पुलिस की मौजूदगी को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं, इस पर पुलिस कमिश्नर ने जवाब देते हुए कहा कि, बिल्कुल गलत बात है. हम पूरी तरह से तैयार थे शोभायात्रा के साइज के हिसाब से पुलिस फोर्स लगाई गई थी. फिक्स्ड पॉइंट डेप्लॉयमेंट भी था, फ़ोर्स में कोई कमी नहीं थी. जो फोर्स वहां पर थी उन लोगों ने उस सिचुएशन को बहुत अच्छे से हैंडल किया. दोनों पक्षों को दूर किया और जो भी पथराव हुआ या फायरिंग भी हुई उन्होंने अपने ऊपर झेला, लोगों के ऊपर वह चीज नहीं हो पाई यह बहुत बड़ी बात है. मैं यह कहना चाहूंगा उन्होंने जो भी कार्यवाही वहां पर की वह बहुत अच्छे से कूल माइंड से संतुलित माइंड से की गई. 


पुलिस कमिश्नर अस्थाना ने सोशल मीडिया पर फैल रहे मैसेजों को लेकर भी सख्त हिदायत दी. उन्होंने कहा कि, सोशल मीडिया एनालिसिस हम लोग कर रहे हैं. कुछ लोग हैं जिनकी पहचान की गई है, ये लोग उत्तेजना फैलाने का काम कर रहे हैं या गलत बयानी कर रहे हैं और गलत इंफॉर्मेशन दे रहे हैं, उनको एनालाइज करके उचित कानूनी कार्यवाही हम जरूर करेंगे. 


ये भी पढ़ें - 


सरकार चाहती थी कि हिंसा हो, तमाशा देखने के लिए बैठी थी पुलिस, Jahangirpuri Violence पर ओवैसी की हुंकार


Lakhimpur Kheri Case: सुप्रीम कोर्ट से आशीष मिश्रा की जमानत रद्द, प्रियंका बोलीं- न्याय की लड़ाई में आखिर तक खड़े रहना है